होम / Skin Care:आपके रसोई में रखी इस चीज से मिलेगी कोरियन स्किन, फायदे जान उड़ जाएंगे आपके होश

Skin Care:आपके रसोई में रखी इस चीज से मिलेगी कोरियन स्किन, फायदे जान उड़ जाएंगे आपके होश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 29, 2024, 8:13 pm IST
Skin Care:आपके रसोई में रखी इस चीज से मिलेगी कोरियन स्किन, फायदे जान उड़ जाएंगे आपके होश

lemon

India News (इंडिया न्यूज),Skin Care Tips: रसोई में इस्तेमाल होने वाला नींबू चटनी में खट्टापन लाता है और सब्जी की ग्रेवी में मसालों को संतुलित कर सकता है। नींबू की कुछ बूंदें चावल को स्वादिष्ट बना सकती हैं। गर्मियों में नींबू पानी पीने से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है, जबकि सुबह की शुरुआत नींबू पानी से करने से मेटाबॉलिज्म और इम्युनिटी बूस्ट होती है। इसी तरह नींबू कई कामों में काम आता है और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। नींबू का सेवन त्वचा के लिए तो फायदेमंद होता ही है, इसके अलावा नींबू का इस्तेमाल त्वचा पर भी किया जा सकता है। त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के लिए नींबू आपके काम आ सकता है।

कील-मुंहासे तो दूर हो जाते हैं लेकिन कई बार चेहरे पर उनके दाग-धब्बे रह जाते हैं, जो देखने में बहुत खराब लगते हैं। दाग-धब्बे दूर करने के लिए बाजार में नींबू आधारित फेसवॉश और क्रीम उपलब्ध हैं, इसलिए आप इस सामग्री को किसी दूसरी चीज के साथ मिलाकर सीधे लगा सकते हैं और दाग-धब्बों से छुटकारा पाकर चमकता हुआ चेहरा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं नींबू का इस्तेमाल कैसे करें।

नींबू और टमाटर का रस

टमाटर और नींबू दोनों ही चेहरे से दाग-धब्बे हटाने और त्वचा की रंगत निखारने के लिए बेहद कारगर तत्व हैं। फेस पैक बनाने के लिए टमाटर की प्यूरी बनाकर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगाएं। इसके अलावा टमाटर का रस निकालकर उसमें नींबू का रस मिलाकर लगाएं। टमाटर और नींबू को दोनों तरीकों से हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

बेसन और नींबू का फेस पैक

बेसन का इस्तेमाल भी पुराने समय से त्वचा के लिए किया जाता रहा है, क्योंकि यह एक्सफोलिएटर का काम करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। बेसन में चुटकी भर हल्दी, शहद, नींबू की कुछ बूंदें और गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार किया जा सकता है।

दाग-धब्बे दूर होंगे

नींबू के अलावा आलू का रस भी एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट के साथ एक प्राकृतिक तत्व माना जाता है। आलू के रस में थोड़ा सा चावल का आटा मिलाएँ और उसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें। इस पैक को अपने चेहरे पर तब तक लगाएँ जब तक यह आधा सूख न जाए और फिर इसे गोलाकार गति में मालिश करके हटा दें। इससे दाग-धब्बे भी कम होंगे और रंगत भी निखरेगी।

Nepal में कुदरत का कहर…6 फुटबॉल खिलाड़ियों समेत 125 लोगों की मौत, 64 लोग लापता

मीडिल इस्ट में मचा हंगामा…मारा गया नसरल्लाह का एक और करीबी, नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत को लेकर कही यह बात, भड़के दुनिया भर के मुस्लिम देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT