होम / Summer Skin Care: घर पर आसानी से मिलने वाली इन चीजों को स्किन केयर में करें शामिल, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा -IndiaNews

Summer Skin Care: घर पर आसानी से मिलने वाली इन चीजों को स्किन केयर में करें शामिल, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 18, 2024, 8:22 pm IST
Summer Skin Care: घर पर आसानी से मिलने वाली इन चीजों को स्किन केयर में करें शामिल, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा -IndiaNews

Skin Care Tips

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Skin Care Tips: चिलचिलाती गर्मी के बाद अब कुछ ही दिनों में मानसून भी दस्तक देने वाला है। ऐसे में त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में त्वचा चिपचिपी तो हो ही जाती है। इसके साथ ही कील-मुंहासों की समस्या भी आम हो जाती है। इसलिए आज आपको 4 ऐसी बातें बताएंगे, जिनका पालन करके आप स्किन केयर में कमाल के फायदे पा सकते हैं। घर पर आसानी से मिलने वाली इन चीजों को स्किन केयर में शामिल करने से चेहरे को ग्लोइंग बना सकते हैं।

पहला काम

ग्लोइंग स्किन के लिए पहला कदम बेहद जरूरी है। अपनी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए सबसे पहले स्किन स्टीमिंग करें। ऐसा करने से न सिर्फ रोमछिद्र खुल सकते हैं बल्कि त्वचा की गहराई से सफाई भी होती है।

  • इसके लिए एक बर्तन में गुनगुना पानी लें।
  • इसमें कुछ गुलाब की पंखुड़ियां और मेहंदी के पत्ते डालें।
  • अब इस पानी में एक साफ कपड़ा भिगोकर अच्छे से निचोड़ लें।
  • इसके बाद अपनी त्वचा को धीरे-धीरे साफ करें।
  • इस तौलिए से हल्के हाथों से 3 मिनट तक त्वचा को साफ करें।
  • ऐसा करने से आप त्वचा से गंदगी साफ कर पाएंगे।

Oily Skin Care Tips: गर्मियों में ऑयली स्किन का ऐसे रखें खास ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो- India News

दूसरा काम

स्टीम लेने के बाद दूसरा स्टेप है मसाज। तो अब स्टीम लेने के बाद 5 मिनट तक त्वचा की अच्छे से मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है। साथ ही त्वचा की गंदगी भी बाहर आ सकती है। मसाज के लिए आप नारियल तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा काम

तीसरे स्टेप में त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाएगा। आप स्टीम और मसाज के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए अपनी त्वचा को हल्के हाथों से साफ करें और डेड स्किन से छुटकारा पाएं। अगर आप त्वचा को एक्सफोलिएट करने जा रहे हैं तो सबसे पहले माइल्ड सोप या फेसवॉश की मदद से चेहरे को अच्छे से धो लें। फिर त्वचा को स्क्रब करें, अब अपना चेहरा धो लें।

Curd Benefits For Skin: फेस पैक से बॉडी स्क्रब तक, गर्मियों में स्किन केयर में दही का ऐसे करें इस्तेमाल -India News

चौथा काम

अब बारी है मॉइश्चराइजर की। त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करके न सिर्फ त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है बल्कि त्वचा की खोई नमी भी वापस आ सकती है। आप किसी भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करके हल्के हाथों से 2 मिनट तक अपनी त्वचा की मसाज कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT