होम / गर्मियों में अपनी त्वचा का रखें खास ख्याल, इन 5 तरीकों को स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

गर्मियों में अपनी त्वचा का रखें खास ख्याल, इन 5 तरीकों को स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 16, 2024, 9:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है, जब हल्की सी धूप या पसीने के कारण आपके चेहरे की रौनक चली जाती है। बता दें कि पार्लर जाए बिना, घर पर भी कुछ स्किन केयर टिप्स अपनाकर आप बेदाग और चमकती त्वचा पा सकते हैं। इन 5 तरीकों से आप गर्मी के इस मौसम में अपने चेहरे को फोड़े-फुंसी और खुजली आदि से बचा सकते हैं। तो बिना देर किए जान लीजिए इनके बारे में जानकारी।

फेस वॉश का रखें ख्याल

सर्दियों में लोग दिन में एक बार नहा लें, उसी को बड़ी उपलब्धि समझते हैं। ऐसे में आपको बता दें, कि गर्मियों के मौसम में आपको इस आदत से किनारा कर लेना है। इन दिनों दिन में कम से कम दो बार चेहरा धोना काफी जरूरी है। इसके लिए आपको अपने स्किन टाइप को समझकर उसी के अनुसार फेस वॉश भी लेना है।

यह भी पढ़े: Holi 2024: होली पर भांग का काम करेंगी ये 3 टेस्टी ट्विस्ट ठंडाई, जरूर करें ट्राई

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो वैसे हर मौसम में जरूरी होता है, लेकिन खासतौर से गर्मियों के मौसम में इसकी जरूरत और ज्यादा बढ़ जाती है। ये आपको चिलचिलाती धूप से तो बचाती ही है, साथ ही इससे आपको प्रदूषण और अन्य चीजों से भी बचाव मिलता है।

एक्सफोलिएट करें

गर्मियों में समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट करना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए अपने स्किन टाइप के मुताबिक स्क्रब का चुनाव करें। इसके असावा स्क्रब खरीदते वक्त स्किन से जुड़ी तकलीफ को भी ध्यान में रखें, जैसे- अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है, तो नीम वाला स्क्रब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

यह भी पढ़े: Holi Skin Care Tips: रंगों से त्वचा को बचाने के लिए इन प्री होली स्किन केयर को करें फॉलो

खूब पानी पिएं

गर्मियों में पानी का खास ख्याल रखें। डिहाइड्रेटेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पिएं। इससे आपकी स्किन पर निखार तो आएगा ही, साथ ही पिंपल्स की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

सोने से पहले करें ये काम

रात में सोने से पहले फेस वॉश जरूर करें। इसके बाद चेहरे और गर्दन पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। बता दें, ये समय स्किन की रिपेयरिंग के लिए होता है, ऐसे में एक बढ़िया नाइट क्रीम आपके लिए काफी जरूरी है।

यह भी पढ़े: Potato for Skin Care: चेहरे को निखारने में मददगार है आलू, इन तरीकों से स्किन केयर में शामिल करने से मिलेंगें ढेरों फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT