होम / गर्मियों में इस तरह रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल, कभी नहीं होंगे पिंपल और मुहांसों – IndiaNews

गर्मियों में इस तरह रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल, कभी नहीं होंगे पिंपल और मुहांसों – IndiaNews

Babli • LAST UPDATED : June 15, 2024, 8:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Skincare For Routine Teenagers: हर किसी की दिली तमन्ना, ख्वाहिश होती है कि स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत हो। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, और शरीर के हार्मोनल बदलाव होते हैं, कई तरह के रिएक्शंस स्क्रीन पर देखने को मिलते है। इन हार्मोनल चेंजेज के कारण शरीर के कई हिस्सों पर त्वचा पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स का आना आम बात है। मुंहासे, फुंसियां, दाग धब्बों के लिए त्वचा के देखभाल कैसे की जाए यह जाने के लिए खबर को आखिर तक पढ़िए है।

  • अपनी त्वचा को पहचानें
  • क्लींजर का इस्तेमाल करें
  • मॉइश्चराइजर लगाएं

अपनी त्वचा को पहचानें

हार्मोनल बदलाव की वजह से आपकी स्किन सेंसिटिव हो जाती है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना स्किन केयर टाइप जानने की जरूरत है। इसके लिए अपने दिनचर्या में तीन स्टेप्स फॉलो करें जो आपके स्क्रीन के लिए बेहद जरूरी है।

रूमर्ड बॉयफ्रेंड Sunny Kaushal की इन खूबियों की दीवानी है Sharvari, जानिए वो क्या है -IndiaNews

क्लींजर का इस्तेमाल करें

टीनएज में चेहरे पर पसीना आना, गंदगी, बैक्टीरिया, सीबम इन सब को हटाने के लिए सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले क्लींजर से अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। ऐसा करने से त्वचा के अंदर तक पहुंची गंदगी दूर होगी और आपको मुंहासे से छुटकारा मिलेगा साथ ही फ्रेश और ग्रोइंग स्किन मिलेगी।

टोनर का इस्तेमाल करें

क्लींजर के बाद अपने चेहरे पर टोनर जरूर लगाए। इससे एक्स्ट्रा सीबम प्रोडक्शन को रोकने में मदद मिलेगी और बड़े हुए रोम क्षेत्र को भी कम किया जा सकता है। टोनर क्षेत्र को छोटा करके सीबम के लेवल को इफेक्टिवली रोकने में और पीएच लेवल के संतुलन बनाए रखने का काम करता है।

वीकेंड पर Parineeti-Priyanka ने खुद पर लुटाया प्यार, दोनों बहनों को है स्किनकेयर का शौक -IndiaNews

मॉइश्चराइजर लगाएं

त्वचा त्वचा को बेजान और रूखी सुखी होने से बचने के लिए चेहरे को सुबह-शाम मॉइश्चराइज करना ना भूलें। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखना और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इस आपके चेहरे की रंगत निखरती है और मुंहासे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

हमारी स्किन को सनबर्न यूवी और समय से पहले चेहरे पर झाइयां आने से रोकने में एसएफ का बहुत बड़ा योगदान है। हर एक उम्र के लिए अलग-अलग एसएफ होता है। हर दिन काम से कम 30 एसपीएफ लगाना बहुत जरूरी है। अगर आप धूप के संपर्क में जाते हैं, तो 50 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आपको त्वचा से रिलेटेड किसी भी तरह की कोई समस्या है, तो उसके एक्सपोर्ट से संपर्क करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Navya Nanda ने भाई Agastya Nanda के साथ शेयर की खास तस्वीर, इस तरह का लिखा कैप्शन – IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET 2024 Scam: नीट परीक्षा स्कैम पर राहुल ने केंद्र सरकार को बनाया निशाना, बचाव में उतरे जीतन राम मांझी-Indianews
काशी के स्नेह से तीसरी बार पीएम बना…, वाराणसी में पीएम मोदी का संबोधन
एनिमल के बाद भगवान राम के रोल में रणबीर को स्वीकार नहीं करेंगे लोग…., Sunil Lahri ने Ramayana के रीमेक पर कही ये बात -IndiaNews
कपालभाति के फायदे जान आज ही से कर देंगे शुरुआत, रोज़ सुबह 10 मिनट का ये योग आपके शरीर को देगा पूरे दिन का फायदा-IndiaNews
लुटियन दिल्ली तक पहुंचा यह संकट, सांसदों और मंत्रियों के आवास में भी होगा इस चीज का आभाव
कलयुगी मां का दिखा खौफनाक रूप, पटरी के बगल में फेंका नवजात का शव- IndiaNews
अमेरिकी अधिकारी के साथ लूटपाट, इस दिन हुई वारदात
ADVERTISEMENT