होम / बारिश के मौसम में कील-मुंहासों की बढ़ जाती है समस्या, तो इन नेचुरल चीज़ों का करें इस्तेमाल

बारिश के मौसम में कील-मुंहासों की बढ़ जाती है समस्या, तो इन नेचुरल चीज़ों का करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 3, 2023, 10:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Monsoon Skin Care, मुंबई: मॉनसून में उमस और नमी बढ़ने की वजह से बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है और मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। इसके साथ ही इस मौसम में स्किन ज्यादा सीबम का प्रोडक्शन करती है, जिसकी वजह से स्किन बहुत ज्यादा ऑयली और चिपचिप रहती है। इस वजह से भी पिंपल्स की समस्या बार-बार होती रहती है। बरसात के मौसम में जितना हो सके नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पिंपल्स को दूर करने में साबित हो सकते हैं। साथ ही इससे स्किन भी हेल्दी रहती है।

1. नारियल का तेल

नारियल का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में काफी असरदार है। पिंपल हटाने के लिए नारियल तेल में कुछ शहद की मिलाएं। फिर अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

2. एलोवेरा

एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट रखता है, चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल एब्जॉर्ब करता है और कील-मुंहासों की समस्या भी दूर करता है। इसके इन सभी फायदों के लिए बेस्ट होगा कि आप एलोवेरा जेल को रात में लगाएं। एलोवेरा जेल में 4-5 ड्रॉप्स टी ट्री ऑयल की डालें और रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें।

3. संतरे के छिलके का पाउडर

साइट्रिक एसिड से भरपूर संतरे के छिलके से बने पाउडर से कील-मुंहासों तो दूर रहेंगे ही साथ ही दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके के पाउडर में शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन दिन इस्तेमाल करें।

4. नींबू

एक कटोरी में नींबू का रस लें, कॉटन को इसमें डुबोएं और रात को सोने से पहले इसे पिंपल वाली जगह पर लगा लें। रात भर नींबू के रस को चेहरे पर लगा रहने दें और अगले दिन धो लें।

5. ग्रीन टी

पानी में ग्रीन टी बैग डालकर इसे गर्म कर लें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब ये ठंडी हो जाए, तो इसे मुंहासे पर लगाएं। इससे मुंहासों बहुत जल्द दूर होते हैं। ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों की वजह से होने वाले सूजन को भी कम करते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT