होम / एयरपोर्ट पर बैग पर बंधा रिबन बन सकता है परेशानी का सबब, जानिए इसके पीछे की वजह -IndiaNews

एयरपोर्ट पर बैग पर बंधा रिबन बन सकता है परेशानी का सबब, जानिए इसके पीछे की वजह -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 22, 2024, 7:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tips for Bag Checking at Airport: लंबी दूरी और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए हवाई जहाज सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन इससे यात्रा करने के लिए एयरपोर्ट पर सामान की जांच के झंझट से गुजरना पड़ता है। ऐसे में बैग चेकिंग के बाद इतने सारे लोगों के सामान के बीच अपने बैग को पहचान पाना काफी मुश्किल होता है। इसलिए कई लोग अपने बैग पर स्टिकर लगाते हैं या टैग या रिबन बांध देते हैं, ताकि वो आसानी से अपने सामान की पहचान कर सकें और इसमें उनका ज्यादा समय बर्बाद न हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी वजह से आप काफी लेट हो सकते हैं और आपकी फ्लाइट छूटने का भी खतरा रहता है। तो यहां जानें कि ऐसा क्यों।

बैग पर रिबन या टैग क्यों नहीं लगाना चाहिए?

रिबन या टैग बांधने से बैग की पहचान तो आसानी से हो जाती है, लेकिन इसकी वजह से बैग को स्कैन करने में दिक्कत आ सकती है। आपको बता दें कि एयरपोर्ट पर लगेज की जांच के लिए मशीनें अपने आप बैग को स्कैन कर लेती हैं। लेकिन जब बैग पर पुराने स्टिकर, टैग या रिबन बंधे होते हैं, तो कई बार बैग ठीक से स्कैन नहीं हो पाता। इसकी वजह से उन्हें मैनुअल स्कैनिंग के लिए भेजा जाता है, जिसमें काफी समय लग सकता है।

कोरियन ग्लास स्किन पाने के लिए स्किन केयर में शामिल करें Rice Toner, जान लें घर पर बनाने की आसान तरीका -India News

मैनुअल स्कैनिंग में काफी समय लग सकता है, जिसकी वजह से यात्री को अपना सामान मिलने में देरी हो सकती है। इसकी वजह से कई बार यात्री फ्लाइट पकड़ने में लेट हो जाता है और कई बार फ्लाइट भी छूट जाती है। इसलिए बैग को स्कैन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

बैग की जांच करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • पहचान के लिए अपने बैग पर कोई कपड़ा, रिबन या टैग न बांधें। साथ ही अगर बैग पर कोई पुराना स्टिकर लगा है तो उसे हटा दें। इससे भी स्कैनिंग में दिक्कत आ सकती है।
  • अपने फोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि को बाहर रखें, ताकि स्कैनिंग के दौरान आप उन्हें आसानी से निकालकर अलग रख सकें। ऐसा सुरक्षा कारणों से किया जाता है।

स्कैल्प पर गंदगी और Dandruff की पपड़ी से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल, जानें जरूरी बातें  – India News

  • ऐसी कोई भी चीज न रखें जिसे अपने साथ ले जाना प्रतिबंधित हो, जैसे कि कोई औजार या ज्वलनशील पदार्थ अपने बैग में न रखें।
  • समय से थोड़ा पहले पहुंचें, ताकि बैग की जांच करते समय अगर कोई दिक्कत आए भी तो आपके पास उसे सुलझाने के लिए पर्याप्त समय हो और आपकी फ्लाइट न छूटे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT