होम / मर्दों के टेस्टोस्टेरोन लेवल के लिए जहर से कम नहीं होती है ये 5 चीजें, तेजी से घटता है स्टैमिना कारण?

मर्दों के टेस्टोस्टेरोन लेवल के लिए जहर से कम नहीं होती है ये 5 चीजें, तेजी से घटता है स्टैमिना कारण?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 26, 2024, 8:30 pm IST

Men’s Stemina: पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, जो मुख्य रूप से सूरजमुखी, कॉर्न, और सोयाबीन के तेल में पाया जाता है, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावित कर सकता है।

India News (इंडिया न्यूज़), Men’s Stemina: आजकल की खराब जीवनशैली और असंतुलित खान-पान के कारण पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर घटने की समस्या आम होती जा रही है। यहां हम उन खाद्य उत्पादों का जिक्र करेंगे, जो शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकते हैं।

1. पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA)

पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, जो मुख्य रूप से सूरजमुखी, कॉर्न, और सोयाबीन के तेल में पाया जाता है, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावित कर सकता है। इनका अत्यधिक सेवन करने से शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो सकता है।

पुरुष हो जाएं सावधान, शरीर में नजर आ रहें हैं ये खतरनाक लक्षण, मर्दो के इन अंगों में…

2. ब्रेड, पेस्ट्री और बेक्ड फूड

ब्रेड, पेस्ट्री, मीठी चीजें, और बेक्ड फूड भी टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम करने में सहायक होते हैं। इनका सेवन मांसपेशियों के विकास को प्रभावित कर सकता है और शरीर में फैट बढ़ा सकता है, जिससे हार्मोन का संतुलन बिगड़ता है।

3. सोया और सोया उत्पाद

सोया और उससे बनी चीजें, जैसे टोफू और सोया दूध, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकती हैं। इसलिए, इनका सेवन सीमित मात्रा में करना ही बेहतर है।

4. शराब

अधिक मात्रा में शराब का सेवन टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यह न केवल हार्मोन के संतुलन को बिगाड़ता है, बल्कि स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को भी प्रभावित कर सकता है।

बस खाने के साथ चबा लो ये एक चीज….ना फूलेगी कभी सांस, ना आएगा कभी हार्टअटैक?

5. दवाएं

कुछ दवाएं भी पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन स्तर को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आपको कोई दवा लेनी है, तो इसके प्रभावों के बारे में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

निष्कर्ष

अगर आप अपने टेस्टोस्टेरोन स्तर को बनाए रखना चाहते हैं, तो इन खाद्य उत्पादों से बचना और संतुलित आहार लेना आवश्यक है। एक स्वस्थ जीवनशैली और सही खान-पान से आप अपने हार्मोन के स्तर को संतुलित रख सकते हैं। हमेशा किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह से करें।

खून की सफाई तो वही कब्ज़ की समस्या को मात्र 3 दिन में खत्म कर देता है ये हरा पत्ता, तीसरा फायदा सुनकर तो उड़ जाएंगे होश!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT