होम / Tips for Thick Hair: पतले और बेजान बालों से हैं परेशान, अपनाएं ये कारगर टिप्स; तुरंत दिखेगा असर

Tips for Thick Hair: पतले और बेजान बालों से हैं परेशान, अपनाएं ये कारगर टिप्स; तुरंत दिखेगा असर

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 8, 2024, 10:17 am IST
ADVERTISEMENT
Tips for Thick Hair: पतले और बेजान बालों से हैं परेशान, अपनाएं ये कारगर टिप्स; तुरंत दिखेगा असर

Tips for Thick Hair

India News (इंडिया न्यूज़), Tips for Thick Hair: बालों का लगातार पतला होना और झड़ना अब एक बड़ी समस्या बन चूका है। हमारे गिरते बालों का असली कारण कैमिकल्स और पैस्ट्रीसाइट्स हैं, जिनका लगातार हमारी लाइफ में इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। तो अगर आपके भी बाल रूखे, बेजान और पतले हो चुके हैं, ऐसे में देसी नुस्खे ही हमें इनके बुरे प्रभाव से बचा सकते हैं और उन्हें बेहतर बना सकते हैं। चलिए जानते है बालों को खूबसूरत बनाने के नुस्खे।

कैसे बनाऐं बालो को बेहतर 

  • मेथी दाना 

मेथी दाना में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। बालों की सेहत के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पदार्थ होता है। प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड वाले मेथी के दानों से बालों के पतले होने और जरूरत से ज्यादा झड़ने की दिक्कत दूर हो जाती है। साथ ही मेथी में निकोटिनिक एसिड कंटेंट होता है, जो बालों की जड़ों में डैंड्रफ नहीं होने देता और यह हेयर फॉल को भी रोकता है।

fenugreek seeds
fenugreek seeds

 

  • प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता है। सल्फर की अच्छी मात्रा होने की वजह से प्याज के रस से हेयर ग्रोथ बेहतर होती है। इसे बालों पर लगाने के लिए प्याज को घिसकर निचोड़ लें और रस को उंगलियों या रूई की मदद से बालों की जड़ों तक लगाएं। आप एक हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों में प्याज का रस लगा सकते हैं। इसमें मौजूद डायट्री सल्फर नए बाल उगाने और उगे हुए बालों को पोषण देने का काम करता है, जिससे बाल घने और सेहतमंद नजर आते हैं।

Onion Juice
Onion Juice
  • एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल केवल स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। एलोवेरा जेल जितना अच्छा मॉइश्चराइजर है उतना ही अच्छा हेयर मास्क भी है। यह बालों की कंडीशनिंग करता है साथ ही हेयर डैमेज को भी कंट्रोल और बालों में हुए पुराने डैमेज को भी रिपेयर करता है। एलोवेरा जेल को आप सप्ताह में दो बार आधे घंटे के लिए बालों में लगा के धो सकते है इससे आपके बाल सिल्की, स्मूद और घने होंगे।

aloe vera gel
aloe vera gel
  • नारियल का तेल और करी पत्ता 

नारियल के तेल को बालों पर ज़्यादतर लगाया ही जाता है, यह जरूरी फैटी एसिड्स से भरपूर होता है। नारियल के तेल में करी पत्ता डालकर इसे पकाए और फिर इसे बालों में लगाएं। कुछ ही दिनों में इसका असर आपको नजर आने लगेगा। करी पत्तों वाले नारियल के इस तेल को सिर पर रातभर लगाकर भी रख सकते हैं या फिर बाल धोने से एक घंटा पहले भी लगा सकते हैं।

coconut oil
coconut oil
  • बालों को रखें हाइड्रेटेड

हेल्दी और घने बालों के लिए बालों को हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है। ये बालों को उलझने से रोकता है और मुलायम बनाएं रखने में मदद करता है। तो अगर आप हेयर क्रीम और सीरम का इस्तेमाल बालों पर करते तो आपके बाल हाइड्रेटेड रहेंगे।

hydrated hair
hydrated hair

Also read:- 

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT