होम / चेहरे पर सोने-सी चमक पाने के लिए स्किन केयर में शामिल करें हल्दी, जानें इसके ये लाजवाब फायदे -IndiaNews

चेहरे पर सोने-सी चमक पाने के लिए स्किन केयर में शामिल करें हल्दी, जानें इसके ये लाजवाब फायदे -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 3, 2024, 9:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of Turmeric For Skincare: सदियों से स्किन केयर के लिए हम दादी-नानी के नुस्खे अपनाते आए हैं। चेहरे की रंगत निखारने से लेकर एक्ने जैसी समस्याओं तक, इनके पिटारे में हर परेशानी का हल होता है। इन्हीं नुस्खों में एक नुस्खा हल्दी लगाने का भी है। कितने ही फेस पैक्स आदि में हल्दी को मिलाया जाता है। आयुर्वेद में भी हल्दी को काफी गुणकारी माना जाता है, इसलिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन में हम त्वचा पर हल्दी लगाने के फायदों (Turmeric Benefits) के बारे में बताएंगे। जाने कैसे हल्दी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकती है।

एक्ने की समस्या दूर होती है

एक्ने त्वचा के पोर्स में तेल और डेड सेल्स इकट्ठा होने की वजह से होता है। ऑयल और डेड सेल्स पोर्स को क्लॉग कर देते हैं, जिसके कारण वहां बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और एक्ने होता है। ऐसे हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टिरीयल गुण, बैक्टीरियाज को खत्म करके, एक्ने ठीक करने में सहायता कर सकते हैं। इसलिए अगर कील-मुंहासों की समस्या है, तो हल्दी काफी मददगार साबित हो सकती है।

Summer Hairstyles: गर्मियों में लंबे बालों से परेशान हैं तो, अपनाएं ये नए हेयरस्टाइल – India News

घाव भरने में मदद करती है

हल्दी का इस्तेमाल चोट को जल्दी ठीक करने के लिए भी किया जाता है। यह चोट की सूजन को कम करके, दर्द से राहत दिलाने में कारगर होती है। साथ ही, हल्दी नए सेल्स बनाने में भी मदद करती है, जिससे घाव जल्दी भरते हैं और इनके निशान भी हल्के होते हैं।

एजिंग के लक्षण कम होते हैं

उम्र के साथ-साथ त्वचा धीली पड़ने लगती है और धीरे-धीरे फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आनी शुरू हो जाती हैं। हालांकि, कई बार ऑक्सीडेटिव तनाव की वजह से एजिंग के लक्षण उम्र से पहले दिखने लग जाते हैं। ऐसे में हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन, इन लक्षणों को कम करने और स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद करती है। यह सन स्पॉट्स, हाइपरपिग्मेंटेशन और सनबर्न जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

हीट वेव के कारण बढ़ रहीं हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं, तो सॉफ्ट-ग्लोइंग चेहरे के लिए Anjeer Face Pack का करें इस्तेमाल  – India News

सूजन कम करती है

हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन कम करने में मदद करती है। यह एक्ने या किसी चोट की वजह से होने वाली सूजन को कम करके, उनसे राहत दिलाने का काम करती है। इतना ही नहीं, यह सोरोसिस और एक्जीमा जैसी समस्याओं की वजह से होने वाली रेडनेस से भी राहत दिलाने में मदद करती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardik के रोने का नहीं पड़ा फर्क, ना दी टीम इंडिया को बधाई, आखिर क्यों चुप है Natasa Stankovic
Swami Vivekananda Death Anniversary: पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि, आज पुण्यतिथि पर जानें उनसे जुड़े ये 5 बड़े फैक्ट्स  
Hina Khan Cut Hair: कीमोथैरेपी के दौरान हिना ने कटवा दिए बाल, वीडियो में दिखा रोती हुई मां का बुरा हाल
Virat Kohli: किंग कोहली ने अपने परिवार से की मुलाकात, देखें तस्वीर
Baba Bageshwar Birthday: कश्मीर की कालीन, वृंदावन के फूल, 12 करोड़ का खर्च, देखें कैसे सजाया जाता है Dhirendra Shastri का भव्य दरबार
एक या दो नहीं 550 बच्चों का पिता है ये 40 साल का शख्स, दूसरे देशों में भिखारी है संतान
NEET-UG Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में आया नया मोड़, अब मिला ये बड़ा सबूत
ADVERTISEMENT