होम / Dark Circles से छुटकारा पाने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल, ऐसे करें बचाव -Indianews

Dark Circles से छुटकारा पाने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल, ऐसे करें बचाव -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 28, 2024, 8:54 pm IST
Dark Circles से छुटकारा पाने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल, ऐसे करें बचाव -Indianews

Dark Circles Remedies

India News (इंडिया न्यूज़), Dark Circles Remedies: डार्क सर्कल के पीछे कई लोग नींद को जिम्मेदार ठहराते हैं, जो कि सही भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इसके अलावा भी इसकी अन्य वजह होती हैं। बता दें, इन्हें दूर करने के लिए मार्केट में स्किन केयर से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन अगर इस समस्या को जड़ से खत्म करना है, तो उन वजहों को जानना बेहद जरूरी है। तो जानें इन्हें छिपाने या हटाने के घरेलू नुस्खे नहीं, बल्कि डार्क सर्कल होने के 5 कारण बताने जा रहें हैं, ऐसे में इन्हें जानकर आप भी अपना बचाव कर सकते हैं।

डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी होने पर डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। बता दें, कि यह इस बात का संकेत देते हैं, कि आपकी बॉडी को उसकी जरूरत के हिसाब से पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे में, आंखों के नीचे होने वाली डलनेस और डार्कनेस को दूर करने के लिए आप सिर्फ घरेलू नुस्खों के सहारे न रहें। बल्कि पानी का भी ख्याल रखें।

International Burger Day: प्रियंका चोपड़ा से आलिया भट्ट तक, यह सितारें हैं बर्गर के शौकीन, देखें झलक – India News

खून की कमी

डार्क सर्कल आपके शरीर में खून की कमी को भी बताते हैं। ऐसे में, शरीर के कई हिस्सों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल जाता है, जो कि डार्क सर्कल और झुर्रियों के रूप में भी सामने आता है।

ज्यादा धूप

गर्मियों में अगर आप ज्यादा देर धूप में रहते हैं, तो इससे भी डार्क सर्कल की समस्या पैदा हो सकती है। बता दें, कि आंखों के नीचे की त्वचा कोमल और सेंसिटिव होती है, ऐसे में धूप पर असर इस एरिया पर सबसे ज्यादा पड़ता है।

मोबाइल-लैपटॉप का ज्यादा यूज

अगर आप भी ज्यादा समय मोबाइल या लैपटॉप पर बिताते हैं, तो यह भी डार्क सर्कल के पीछे एक बड़ी वजह हो सकती है। बता दें, इससे आंखों पर जोर पड़ता है और इसकी वेंस विजिबल होने लगती हैं, जिसके चलते आंखों के आसपास की स्किन काली पड़ने लगती है।

Hair Care Tips: बालों को चमकदार बनाने के लिए इन लाजवाब घरेलू नुस्खों को अपनाएं – India News

बढ़ती उम्र

आंखों के नीचे काले घेरे होने के पीछे एक बड़ा फैक्टर आपकी उम्र भी होती है। बता दें, कि ऐसे में आंखों के आसपास की स्किन ढीली तो पड़ती ही है, साथ ही त्वचा से फैट भी घटने लगता है और स्किन पतली हो जाती है। इसके अलावा उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन भी घटने लगता है, जिसके कारण डार्क सर्कल बन जाते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT