होम / गर्मियों में बालों को हेल्दी रखने के लिए इन 5 ऑयल से करें मालिश, लंबे, घने और मजबूत होंगे हेयर

गर्मियों में बालों को हेल्दी रखने के लिए इन 5 ऑयल से करें मालिश, लंबे, घने और मजबूत होंगे हेयर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 23, 2023, 11:01 pm IST

Summer Best Oil for Strong Hair.

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Best Oil for Strong Hair, मुंबई: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से स्कैल्प संबंधी समस्या आम हो गई है। बता दें कि गर्मियों में ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आप इस मौसम में बालों को हेल्दी रखने के लिए स्कैल्प पर तेल से मालिश कर सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है। जिससे आप लंबे, घने और मजबूत बाल पा सकते हैं। तो यहां जानिए गर्मी के मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के लिए किन ऑयल से मालिश करना चाहिए।

1. बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैंगनीज और कई तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूती प्रदान करतेा है। यह तेल डैमेज बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। अगर आप बाल टूटने की समस्या से भी परेशान हैं, तो इस तेल से स्कैल्प पर जरूर मालिश करें।

2. नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों को अंदर से पोषण देता है। यह गर्मियों के मौसम में बालों को हेल्दी रखने के लिए शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है। अगर आप स्कैल्प पर इस तेल से मालिश करते हैं, तो यह बालों को मॉइस्चराइज़  करने में मदद करता है। नारियल का तेल बालों को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

3. ऑर्गन ऑयल

आर्गन हल्का होता है। आप इसका इस्तेमाल गर्मियों में आसानी से कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ई और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो बालों को पोषण देते हैं। आप इस तेल के इस्तेमाल से शाइनी और सिल्की हेयर पा सकते हैं।

4. जोजोबा ऑयल

गर्मियों में बालों के ड्राईनेस को कम करना चाहते हैं, तो हेयर केयर में जोजोबा ऑयल को जरूर शामिल करें। यह बालों को मजबूत, घना और हेल्दी रखता है। इस मौसम में बाल उलझने की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से बालों को मुलायम रख सकते हैं।

5. ग्रेप सीड ऑयल

यह तेल ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होता है। जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी है। यह बालों में मौजूद डैंड्रफ की भी छुट्टी करता है। आप इसके नियमित इस्तेमाल से बालों को हेल्दी रख सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Politics News: कैलाश चौधरी का बयान, बोले- ”राहुल गांधी को ‘पप्पू’ वाली हरकतें छोड़ देनी चाहिए”
Delhi New CM Atishi: दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी आज लेंगी शपथ, कैबिनेट में शामिल होंगे ये 5 चेहरे
Afghanistan vs South Africa: अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर रचा इतिहास, इस अफगानी गेंदबाज के आगे नतमस्तक हुए अफ्रीकी खिलाड़ी
CM Yogi: CM योगी ने ज्ञानवापी को बताया साक्षात भगवान विश्वनाथ का प्रतीक, बोले- ज्ञानवापी कूप मात्र एक ढांचा नहीं…
इंडिया गेट घूमने आई थी रशियन गर्ल, इस लड़के ने तुरंत पकड़ा, फिर जो हुआ उसका वीडियो वायरल
MP Weather Update: भोपाल में उमस से परेशानी, तापमान 35 डिग्री के करीब, बारिश से मिली राहत
BSF Bus Accident: बस हादसे में धौलपुर का जवान शहीद, 9 दिन पहले ही काम पर लौटा था BSF का जवान
ADVERTISEMENT