होम / 30 के बाद चेहरे पर ग्लो को बरकरार रखने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

30 के बाद चेहरे पर ग्लो को बरकरार रखने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 29, 2023, 10:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Anti-Aging Food: 30 की उम्र के बाद हमारी स्किन और शरीर में बहुत से बदलाव होने शुरु होते हैं। इसके लिए हम स्किन के लिए बहुत से फेस पैक, क्रीम, सीरम आदि का उपयोग करते हैं, लेकिन आप आपनी डाइट में कुछ बदलाव करके भी एजिंग को कम कर सकते हैं। क्योंकि कोई भी क्रीम, मास्क और सीरम स्किन पर तभी असर कर सकता है, जब हम डाइट में संतुलित भोजन लेते हैं। तो यहां जानिए 30 की उम्र के बाद जवां रहने के लिए डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

पपीता

पपीते में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो स्किन की झुर्रियां कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें पपाइन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो एजिंग को कम करता है। पीपता बेस्ट एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट्स में से एक है। ये शरीर की डेड स्किन को हटाने में भी सहायक है। नियमित रूप से पपीता खाने से स्किन ग्लो करती है।

नट्स

नट्स जैसे बादाम में काफी मात्रा में विटामिन-E पाया जाता है। विटामिन-E डैमेज स्किन टिशू की मरम्मत करने में मदद करता है। इसके सेवन से स्किन में नमी बनी रहती है। ये सूरज से निकलने वाली हानिकारक UV rays से भी बचाते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी1 और विटामिन-बी2 आदि पाए जाते हैं। ये चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं।

बैरीज

ब्लूबैरीज में विटामिन-A, C और एंथोसिनिन नाम के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन को प्रदूषण और स्ट्रेस से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से स्किन में होने वाली खुजली, जलन आदि समस्याओं को छुटकारा मिलता है।

 

Read Also: पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, त्वचा को गहराई से करेगा सफाई (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT