होम / डार्क सर्कल को दूर करने के लिए इन 5 फ्रूट्स को डाइट में करें शामिल

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए इन 5 फ्रूट्स को डाइट में करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 21, 2023, 10:06 pm IST

Dark Circle Remedies

India News (इंडिया न्यूज़), Removing Dark Circles: गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा भी प्रभावित होती है। इन्हीं समस्याओं में से एक है डार्क सर्कल की समस्या। शरीर में पानी या विटामिंस की कमी के कारण आप डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हो सकते हैं। बता दें कि शरीर में इन विटामिंस की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं। जिनसे आपको आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों से निजात मिल सकता है। तो यहां जानिए इन फलों के बारे में जानकारी।

1. पपीता

पोषक तत्वों से भरपूर यह फल डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकता है। पपीता एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है, यह स्किन पर मौजूद फाइन लाइन्स से राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए आप पपीते को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

2. संतरा

संतरा विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है। डार्क सर्कल की समस्या को कम करने में यह फल कारगर साबित हो सकता है। आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों से निजात पाने के लिए आप अपनी डेली डाइट में संतरा शामिल कर सकते हैं।

3. एवोकाडो

एवोकाडो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन-ई की मात्रा अधिक होती है, जो स्किन से जुड़ी समस्या को कम करने में मददगार है। अगर आप रोजाना अपनी डाइट में एवोकाडो शामिल करते हैं, तो इससे आपको डार्क सर्कल से राहत मिल सकती है।

4. अमरूद

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अमरूद खाने से आंखों के नीचे की काले घेरों की समस्या कम हो सकती है। इस फल में विटामिन-सी भी पाया जाता है। जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

5. खीरा

खीरा विटामिन-के से भरपूर होता है। यह आंखों के आसपास की त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सूजी आंखों से राहत पाने के लिए खीरा एक कारगर उपाय है। सलाद में आप खीरा को शामिल कर सकते हैं, जो आपके बॉडी को हाइड्रेट करने के साथ डार्क सर्कल की समस्या से भी राहत दिलाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT