होम / ऑयली स्किन और सनबर्न से राहत पाने के लिए टमाटर है काफी मददगार, जाने इसके फायदे

ऑयली स्किन और सनबर्न से राहत पाने के लिए टमाटर है काफी मददगार, जाने इसके फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 28, 2023, 10:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tomato For Skin Care, मुंबई: खूबसूरती में निखार लाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल काफी अच्छा माना जाता है। बता दें कि इसमें मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। अगर आप नियमित रूप से टमाटर का पल्प चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी। तो यहां जानिए चेहरे पर टमाटर का जूस लगाने के फायदे।

1. ऑयली स्किन

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान है, तो आप चेहरे पर टमाटर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर को दो हिस्सों में काट लें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। फिर 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें, ताकि आपकी त्वचा चिकनी और ऑयल फ्री रहें।

2. डेड स्किन से राहत

आप टमाटर का इस्तेमाल कर त्वचा की साफ-सफाई कर सकते हैं। ये एंजाइमों से भरपूर होता हैं, जो स्किन के एक्सफोलिएटर का काम करता है। यह डेड स्किन से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप टमाटर के गूदे को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें।

3. सनबर्न

अगर आप गर्मियों में सनबर्न से परेशान रहते हैं, तो टमाटर के इस्तेमाल से आप राहत पा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-सी स्किन पर सनबर्न के प्रभाव को कम कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर के रस को थोड़े से छाछ के साथ मिलाएं और जहां भी आपको सनबर्न हो, वहां लगाएं। कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें।

4. एक्ने कम करें

टमाटर में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के होते हैं, जो आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में मददगार है। एक्ने कम करने के लिए आप टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर के गूदे में थोड़ा सा टी-ट्री ऑयल मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें।

5. स्किन को करता है मॉइश्चराइज

ड्राई स्किन की समस्या के लिए टमाटर नेचुरल माइश्चराइजर के रूप में काम करता है। इसके लिए आप चेहरे पर टमाटर का जूस लगा सकते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT