होम / How To Make A Small Bedroom Look Bigger: छोटे बेडरूम दिखने लगेगा बड़ा, यहां जानें टॉप 10 टिप्स- indianews

How To Make A Small Bedroom Look Bigger: छोटे बेडरूम दिखने लगेगा बड़ा, यहां जानें टॉप 10 टिप्स- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 9, 2024, 1:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), How To Make A Small Bedroom Look Bigger: छोटे बेडरूम को बड़ा दिखाना इंटीरियर डिजाइन में एक आम चुनौती है। लेकिन कुछ स्मार्ट योजना और डिज़ाइन विकल्पों के साथ, सबसे छोटे कमरे भी खुले और विशाल महसूस कर सकते हैं। इसे हासिल करने में आपकी मदद के लिए यहां दस सरल युक्तियां दी गई हैं।

  •  हल्के रंगों का चयन करें।
  • प्राकृतिक प्रकाश आने दें
  • जगह बचाने वाले फर्नीचर का उपयोग करें

1. हल्के रंगों का चयन करें।

अपने शयनकक्ष की दीवारों के लिए नरम तटस्थ, पेस्टल या सफेद जैसे हल्के रंग चुनें। हल्के रंग अधिक रोशनी परावर्तित करते हैं, जिससे कमरा अधिक उज्ज्वल और खुला महसूस होता है। सहज लुक के लिए एक ही रंग योजना पर टिके रहें या अतिरिक्त सुंदरता के लिए म्यूट टोन के साथ सूक्ष्म लहजे जोड़ें।

2. प्राकृतिक प्रकाश आने दें

प्राकृतिक रोशनी एक छोटे बेडरूम को बड़ा दिखा सकती है। कमरे में सूरज की रोशनी आने देने के लिए खिड़कियों का उपचार न्यूनतम रखें। पारदर्शी पर्दों या ब्लाइंड्स का उपयोग करने पर विचार करें जो दृश्य को अवरुद्ध न करें। खिड़कियों के सामने रणनीतिक रूप से रखे गए दर्पण भी कमरे के चारों ओर प्रकाश उछालने में मदद कर सकते हैं।

3. जगह बचाने वाले फर्नीचर का उपयोग करें

बहु-कार्यात्मक फर्नीचर के साथ अपने छोटे शयनकक्ष में हर इंच जगह को अधिकतम करें। अंतर्निर्मित दराज वाले भंडारण बेड या कॉम्पैक्ट डेस्क जैसे टुकड़ों में निवेश करें जो नाइटस्टैंड के रूप में भी काम करते हैं। कमरे को अव्यवस्था-मुक्त रखने के लिए आकर्षक, लो-प्रोफ़ाइल डिज़ाइन चुनें।

4. इसे अव्यवस्था-मुक्त रखें

अव्यवस्थित कमरा और भी छोटा महसूस हो सकता है। फ्लोटिंग अलमारियों, बिस्तर के नीचे भंडारण डिब्बे और दीवार पर लगे आयोजकों जैसे स्मार्ट भंडारण समाधानों का उपयोग करके सतहों को साफ रखें। खुलेपन और शांति की भावना बनाए रखने के लिए न्यूनतम सजावट शैली पर टिके रहें।

5. ऊर्ध्वाधर स्थान का उपयोग करें

जब फर्श पर जगह सीमित हो तो भंडारण के विकल्प तलाशें। ऊर्ध्वाधर स्थान को अधिकतम करने के लिए फर्श से छत तक शेल्फिंग इकाइयां या दीवार पर लगे अलमारियाँ स्थापित करें। यह न केवल अतिरिक्त भंडारण प्रदान करता है बल्कि नज़र को ऊपर की ओर खींचता है, जिससे कमरा लंबा लगता है।

Summer Face Pack: गर्मियों में स्किन हाइड्रेटेड रखने के लिए दही के यह 3 फेस पैक का करें इस्तेमाल, दिखने लगेगा जादूई निखार -Indianews

6. सरल डिजाइनों पर टिके रहें

छोटे शयनकक्ष में सादगी महत्वपूर्ण है। दृश्य अव्यवस्था से बचने के लिए साफ रेखाओं और पतली प्रोफाइल वाला फर्नीचर चुनें। भारी टुकड़ों से बचें जो जगह घेर सकते हैं और ऐसी साज-सज्जा का चयन करें जो सजावट के साथ सहजता से मिश्रित हो।

7. दृश्य निरंतरता बनाए रखें

एकीकृत रंग पैलेट और डिज़ाइन थीम पर टिके रहकर पूरे बेडरूम में एक सामंजस्यपूर्ण लुक बनाएं। कमरे को एक साथ जोड़ने के लिए मैचिंग बिस्तर, पर्दे और सहायक उपकरण चुनें। सहज दृश्य प्रवाह बनाए रखने के लिए शैली या रंग में अचानक बदलाव से बचें।

Hair Care Tips : अगर आप भी अपने बालों को हाईलाइट करने का मन बना रहे है, तो रखें इन बातों का ख़्याल- Indianews

8. परावर्तक सतहें जोड़ें

कमरे को बड़ा और उज्ज्वल महसूस कराने के लिए दर्पण और अन्य परावर्तक सतहें जोड़ें। प्रतिबिंबित फर्नीचर, कोठरी के दरवाजे, या बिस्तर के ऊपर एक स्टेटमेंट दर्पण कमरे के चारों ओर प्रकाश उछालने में मदद कर सकता है, जिससे एक विशाल अनुभव पैदा होता है।

9. अपने लेआउट की योजना बुद्धिमानी से बनाएं

छोटे शयनकक्ष में कुशल स्थान योजना आवश्यक है। यातायात प्रवाह को अनुकूलित करने और बाधाओं को दूर करने के लिए फर्नीचर की व्यवस्था करें। सबसे अधिक स्थान-कुशल व्यवस्था खोजने के लिए विभिन्न लेआउट व्यवस्थाओं पर विचार करें।

10. लंबवत रेखाओं का प्रयोग करें

ऊंचाई का भ्रम पैदा करने के लिए अपनी सजावट में लंबवत रेखाएं जोड़ें। धारीदार वॉलपेपर या लम्बे गमले वाले पौधों जैसे ऊर्ध्वाधर पैटर्न वाले साज-सज्जा और सजावट के तत्व चुनें। लंबवत रेखाएं आंख को ऊपर की ओर खींचने में मदद करती हैं, जिससे कमरा लंबा और अधिक विशाल लगता है।

Skincare: गर्मियों की छुट्टियों में त्वचा का रखें खास ख्याल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SBI Lunch Time: SBI ग्राहक ने लंच ब्रेक में कोई स्टाफ नहीं का मुद्दा उठाया, बैंक ने दी फोटो डिलीट करने की चेतावनी -India News
150 लग्जरी गाड़ियों से 12 प्राइवेट जेट तक, Anant-Radhika के क्रूज़ पार्टी के मेहमानों के लिए हैं ये खास इंतजाम -Indianews
Aditya Roy Kapur संग ब्रेकअप की अफवाहों के बीच Ananya Panday का वीडियो हुआ वायरल, अपनी इस आदत को किया स्वीकार -Indianews
Mannheim Stabbing: जर्मन शहर में चाकू से हमले में कई लोग घायल, संदिग्ध को मारी गई गोली -India News
महिला को शॉपिंग की लगी ऐसी बीमारी, नींद में ही कर दी लाखों की खरीददारी
पति राघव चड्ढा के साथ मैंगो डेट एन्जॉय कर रहीं हैं Parineeti Chopra, क्वालिटी टाइम बिताते तस्वीरें की शेयर -Indianews
India Heatwave: देश में लू लगने से 54 लोगों की मौत, राजस्थान HC ने की केंद्र से आपातकाल घोषित करने का आग्रह -India News
ADVERTISEMENT