होम / Ubtan Benefits: चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने से लेकर स्किन चमकदार बनाने तक, उबटन लगाने के हैं ये ढेरों फायदे

Ubtan Benefits: चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने से लेकर स्किन चमकदार बनाने तक, उबटन लगाने के हैं ये ढेरों फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 16, 2024, 8:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ubtan Benefits: स्किन केयर के लिए आयुर्वेद में उबटन का इस्तेमाल न जाने कब से होता चला आया है। यह त्वचा के लिए इतना फायदेमंद होता है कि शादी से पहले दुल्हन के चेहरे पर निखार लाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, अपने चेहरे पर गोल्डन ग्लो लाने के लिए आप इस जादुई लेप का इस्तेमाल कभी भी कर सकती हैं। उबटन में सभी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जिस कारण से केमिकल से त्वचा को होने वाले नुकसान का खतरा नहीं होता। तो यहां जानिए, चेहरे पर उबटन के इस्तेमाल से क्या फायदे मिल सकते हैं।

यह भी पढ़े: Hair Growth: हेयर ग्रोथ और झड़ते बालों की समस्या के लिए तिल से बने हेयर पैक्स का करें इस्तेमाल, जाने बनाने का तरीका 

1. स्किन को मॉइस्चराइज करता है

उबटन में दही, शहद या दूध का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन रूखी और खिंची-खिंची नजर नहीं आती है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

2. डेड स्किन सेल्स हटाने में मददगार

उबटन में बेसन मिलाया जाता है, जो स्किन पर इकट्ठा डेड स्किन सेल्स को साफ करने में कारगर होता है। बेसन नेचुरल स्किन एक्सफोलिएंट का काम करता है। डेड स्किन सेल्स की वजह न केवल त्वचा बेजान और डल नजर आती है बल्कि, यह पोर्स में इकट्ठा होकर, उन्हें क्लॉग भी कर सकते हैं। इसलिए उबटन की मदद से इन्हें हटाने में काफी मदद मिलती है, जिससे त्वचा का खोया हुआ ग्लो वापस आ सकता है।

यह भी पढ़े: Face Roller: चेहरे के पिंपल्स और झुर्रियों से निजात पाने के लिए फेस रोलर का करें इस्तेमाल, इस तरह करें यूज 

3. स्किन ब्राइटनिंग में मददगार

उबटन में हल्दी, चंदन और केसर का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं। इसलिए टैनिंग या हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करने में उबटन बेहदर कारगर साबित हो सकता है।

4. एक्ने की समस्या को कम करता है

उबटन में हल्दी मिलाई जाती है, जो एंटी-बैक्टीरियल होती है। यह एक्ने की समस्या से बचने में मदद करती है। एक्ने की वजह बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर, हल्दी मुहासों की परेशानी दूर कर, इसकी वजह से होने वाले दाग-धब्बों से भी बचाने में मदद करती है।

यह भी पढ़े: Coconut Oil Side Effects: चेहरे पर नारियल का तेल लगाना पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए इसके ये साइड इफेक्ट्स

5. एंटी-एजिंग होता है

एजिंग की वजह से चेहरे पर नजर आने वाले फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या को कम करने में भी उबटन काफी मददगार है। उबटन में हल्दी मिलाए जाने की वजह से यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Murlikant Petkar ने Sajid Nadiadwala को किया धन्यवाद, Kartik Aaryan के लिए कही ये बात – IndiaNews
इतिहास रचने वाले OM Birla 17वीं लोकसभा में क्या कुछ किया खास? जानें पूरी रिपोर्ट
Byju Crisis News: बायजू के कॉर्पोरेट गवर्नेंस में पाई गई कई खामियां, वित्तीय धोखाधड़ी मामले में क्लीन चिट -IndiaNews
Tahira Kashyap ने शर्माजी की बेटी फिल्म से जुड़ा बताया किस्सा, इस तरह की मिली थी सलाह – IndiaNews
बच्चे के जन्म के तुरंत बाद कमबैक करेंगी Richa Chadha, इस फिल्म में आएंगी नजर -IndiaNews
मंडप तैयार लेकिन शादी से पहले पंडित फरार! गुरुग्राम में दो महिलाओं की ये प्रेम विवाह की कहानी जान रह जाएंगे दंग-IndiaNews
Abraham Lincoln Statue: भीषण गर्मी से पिघला अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का स्टैच्यू, सिर धड़ से अलग-Indianews
ADVERTISEMENT