होम / स्कैल्प पर गंदगी और Dandruff की पपड़ी से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल, जानें जरूरी बातें -IndiaNews

स्कैल्प पर गंदगी और Dandruff की पपड़ी से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल, जानें जरूरी बातें -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 19, 2024, 9:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Way To Use Baking Soda To Get Rid of Dandruff: स्कैल्प पर डैंड्रफ की पपड़ी देखने में तो खराब लगती ही है। इसके साथ ही ये बालों की क्वॉलिटी पर भी असर डालती है। इससे बालों की जड़ें ब्लॉक हो जाती हैं और जब सही तरीके से सफाई नहीं होती, तो इससे ड्राईनेस, बाल झड़ने के साथ और कई दूसरी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। बता दें कि नियमित रूप से ऑयलिंग, शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते रहने से ये प्रॉब्लम नहीं होती है।

लेकिन अगर इतनी केयर के बावजूद स्कैल्प पर गंदगी और डैंड्रफ की पपड़ी बन गई है, तो इसे साफ करने में बेकिंग सोडा हो सकता है कारगर। जानें कैसे करना है इसका इस्तेमाल।

बेकिंग सोडा से ऐसे करें स्कैल्प की सफाई

सामग्री: बेकिंग सोडा और गुनगुना पानी।

Summer Skin Care: घर पर आसानी से मिलने वाली इन चीजों को स्किन केयर में करें शामिल, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा – India News

ऐसे करें इस्तेमाल

  • एक बाउल में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें कम से कम 3 कप के बराबर गुनगुना पानी मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह घुलने तक मिलाएं।
  • फिर इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें।

Oily Skin Care Tips: गर्मियों में ऑयली स्किन का ऐसे रखें खास ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो – India News

इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बातें

  1. बेकिंग सोडा से बने इस हेड वॉश का इस्तेमाल आप तभी करें जब पपड़ी नजर आए। हल्की-फुल्की रूसी को एंटी डैंड्रफ शैंपू के नियमित इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है।
  2. इस हेड वॉश को बनाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना है न कि गरम पानी का, तो इसका ध्यान रखें। बेकिंग सोडा और पानी की मात्रा का ध्यान रखें। जितना बेकिंग सोडा हो उससे तीन गुना पानी मिलाएं।
  3. इसे लगाने से तुरंत पहले बनाएं। पहले से स्टोर किया हुआ बेकिंग सोडा हेड वॉश न लगाएं।
  4. बेकिंग सोडा से बने इस वॉश से बालों को धोने के बाद एप्पल साइडर विनेगर से भी स्कैल्प को साफ करना जरूरी है। दरअसल, बेकिंग सोडा का पीएच लेवल बहुत ज्यादा होता है, जिससे बालों के क्यूटिकल्स ओपन हो सकते हैं, तो विनेगर क्यूटिकल्स को सील करने का काम करता है।
  5. बेकिंग सोडा और पानी से बने इस मिश्रण में शैंपू जैसा झाग नहीं होगा, तो इसके लिए परेशान न हो और तेजी से स्कैल्प को रगड़ने की गलती न करें। क्योंकि इससे स्कैल्प में खुजली व जलन की परेशानी हो सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT