होम / How to Store Juice: जूस सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए इसे बनाने से लेकर स्टोर करने का सही तरीका

How to Store Juice: जूस सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए इसे बनाने से लेकर स्टोर करने का सही तरीका

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 5, 2024, 1:53 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),How to Store Juice: फलों का सेवन करने का सबसे आसान तरीका जूस बनाकर पीना है। एक गिलास जूस शरीर और दिमाग को तरोताजा कर देता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं, जिनकी हमारे शरीर को दैनिक कार्यों के लिए आवश्यकता होती है। साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। कुछ खास तरह के फलों का जूस पीने से भी चेहरे की चमक बढ़ती है। इतने सारे फायदे सुनने के बाद रोजाना एक गिलास जूस पीना तो समझ आता है, लेकिन जूस की शेल्फ लाइफ कम होती है। मतलब, अगर आप लंबे समय से बना हुआ जूस पी रहे हैं तो इससे शरीर को कोई फायदा नहीं मिलेगा। अगर आप भी स्वस्थ रहने के लिए जूस पीना शुरू करना चाहते हैं तो कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी है। आज का आर्टिकल इसी बारे में है।

जूस कब पीना चाहिए?

विशेषज्ञों का कहना है कि खाली पेट जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे आपका पाचन तंत्र जूस के सभी पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित कर लेता है। वहीं, जब आप नाश्ते के दौरान या उसके तुरंत बाद जूस पीते हैं तो आपको जूस के फायदे तो मिलते हैं, लेकिन कम मात्रा में। दूसरा विकल्प यह है कि भोजन करने के कम से कम दो घंटे बाद जूस पिएं या जूस पीने के कम से कम आधे घंटे बाद भोजन करें।

जूस पीने का सही तरीका

अगर आप भी पानी की तरह एक बार में जूस पीते हैं तो हम आपको बता दें कि जूस या पानी पीने का यह बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है। आराम से बैठकर धीरे-धीरे जूस पीना चाहिए। इससे शरीर इसमें मौजूद पोषण को अच्छे से अवशोषित कर पाता है। इसे एक बार में निगलने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

घर पर कैसे बनाये जूस ?

अगर आप घर पर जूस बना रहे हैं तो इसे जितना हो सके स्वास्थ्यवर्धक रखने की कोशिश करें। फलों में प्राकृतिक चीनी होती है, इसलिए कभी भी अतिरिक्त चीनी न मिलाएं। इससे स्वाद तो बढ़ जाएगा, लेकिन फायदे कम हो जाएंगे। दूसरी बात, जूस को छानकर न पिएं, क्योंकि इससे शरीर को जरूरी फाइबर नहीं मिल पाता है। इसे अच्छे से पीस लें ताकि फलों को चबाने की जरूरत न पड़े, लेकिन इसे छानें नहीं।

जूस को कैसे स्टोर करें?

अगर आप ताजा जूस को कुछ समय के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो इसे किसी एयरटाइट कांच के कंटेनर में स्टोर करें। इससे ऑक्सीकरण प्रक्रिया रुक जाती है, जिससे जूस का स्वाद और रंग नहीं बदलता है, लेकिन जूस को कभी भी 24 घंटे से ज्यादा स्टोर न करें, भले ही वह फ्रिज में ही क्यों न हो।

ये भी पढ़े:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.