होम / वर्कआउट करके भी आ चुके है तंग लेकिन नहीं हुआ एक परसेंट भी वजन कम? आजमा लें ये घरेलू उपाय और देखें कैसे होती है चर्बी छू-मंतर!

वर्कआउट करके भी आ चुके है तंग लेकिन नहीं हुआ एक परसेंट भी वजन कम? आजमा लें ये घरेलू उपाय और देखें कैसे होती है चर्बी छू-मंतर!

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 26, 2024, 2:04 pm IST
ADVERTISEMENT
वर्कआउट करके भी आ चुके है तंग लेकिन नहीं हुआ एक परसेंट भी वजन कम? आजमा लें ये घरेलू उपाय और देखें कैसे होती है चर्बी छू-मंतर!

Fat Reduce With Green Tee: शहद-नींबू ड्रिंक के साथ ही नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद होता है। संतुलित आहार में अधिक फाइबर, प्रोटीन, और स्वस्थ वसा शामिल करें। साथ ही, अत्यधिक चीनी और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें।

India News (इंडिया न्यूज), Fat Reduce With Green Tee: मोटापा आज एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन चुका है, जो न सिर्फ शरीर की शेप को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है। मोटापे को नियंत्रित करने के लिए वर्कआउट, स्वस्थ खानपान, और घरेलू आयुर्वेदिक उपाय अपनाए जा सकते हैं। नीचे दिए गए उपायों का पालन कर आप 4-5 हफ्तों में अच्छे परिणाम देख सकते हैं।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

1. शहद और नींबू का पानी

दिन की शुरुआत शहद और नींबू के पानी से करें। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे कैलोरी बर्न होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

शरीर में दिखने वाले इन 8 लक्षणों को क्या आप भी कर रहे है इग्नोर? सावधान Diabetes को न्योता दे रही है आपकी ये भूल!

बनाने का तरीका:

  • एक गिलास हल्का गर्म पानी लें।
  • इसमें एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाएं।
  • इसे खाली पेट पिएं और फिर वर्कआउट करें।

2. शहद-नींबू ड्रिंक के फायदे

  • मेटाबॉलिज्म बूस्ट: शहद और नींबू के मिश्रण से शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता बढ़ती है।
  • चर्बी जलाने में सहायक: यह ड्रिंक चर्बी को तेजी से पिघलाने का काम करती है।
  • पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है: शहद और नींबू का यह मिश्रण पेट की समस्याओं जैसे अपच, एसिडिटी, गैस, और कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

रोजाना हथेली पर घी से मालिश करने से दूर होती हैं ये 5 बड़ी परेशानियां, मिलते हैं ये गजब के फायदें

3. संतुलित आहार और एक्सरसाइज

शहद-नींबू ड्रिंक के साथ ही नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद होता है। संतुलित आहार में अधिक फाइबर, प्रोटीन, और स्वस्थ वसा शामिल करें। साथ ही, अत्यधिक चीनी और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें।

अन्य लाभकारी टिप्स

  • ग्रीन टी का सेवन करें: ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है।
  • अदरक का पानी: अदरक का पानी पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और चर्बी जलाने में मदद करता है।

इन उपायों को नियमित रूप से अपनाने पर आपको 4-5 हफ्तों में वजन में कमी और मोटापे में राहत मिल सकती है। साथ ही, यह उपाय संपूर्ण सेहत को भी बेहतर बनाएंगे।

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो, आपके किचन में मौजूद 5 चीजें इसे कर देंगी जड़ से गायब!

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT