होम / Wedding Food: वजन बढ़ने की चिंता किए बिना शादी से पहले खा सकती हैं ये खाना, यहां देखें लिस्ट

Wedding Food: वजन बढ़ने की चिंता किए बिना शादी से पहले खा सकती हैं ये खाना, यहां देखें लिस्ट

Babli • LAST UPDATED : February 24, 2024, 2:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Wedding Food, दिल्ली: शादी करना जितना खूबसूरत है, होने वाली दुल्हन के लिए यह सबसे परेशान करने वाला समय में से एक हो सकता है। ये परेशान करने वाला समय भूख की पीड़ा को प्रेरित कर सकता है। तनाव दूर करने के लिए खाने पर निर्भर रहना बहुत आम बात है। ये ‘आरामदायक खाने की चीजें’ आकर्षक हैं, लेकिन वे खास दिन से ठीक पहले जमा होने वाली कैलोरी के पीछे एहम कारणों में से एक हो सकते हैं। आप निश्चित रूप से अपने डी-डे पर ज्यादा वजन और तैलीय त्वचा नहीं चाहेंगे।

ये भी पढ़े-71st Miss World: मिस वर्ल्ड के मंच पर भारतीयों का पहनावा, जानें अबतक किसने क्या पहना?

1. लाल सॉस पास्ता

इस स्वादिष्ट आरामदायक भोजन को सफेद सॉस की जगह पर टमाटर सॉस के साथ, ब्रोकोली, फूलगोभी के साग, चुकंदर, कुरकुरे सलाद के पत्तों के साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जियों को शामिल करके एक स्वस्थ भोजन में बदला जा सकता है। स्वाद को बढ़ाने के लिए आप कुछ स्किम्ड मिल्क पनीर (पनीर) को भी कद्दूकस कर सकते हैं। अगर आप अभी भी सफेद सॉस चाहते हैं, तो तैयारी के लिए कसा हुआ पनीर के साथ स्किम्ड दूध का इस्तेमाल करें।

Red Pasta

ये भी पढ़े-Healthy Eating: चांदी से लोहे तक, भूलकर भी इन धातु के बर्तनों में ना बनाएं खाना, शरीर में बनाएगा जहर

2. फलों का रस और स्किम्ड मिल्क शेक

आपके कैफ़े के गाढ़े शेक में एक मरे हुए आदमी को जगाने के लिए काफी चीनी और कैलोरी होती है। वे आपको अच्छा महसूस कराते हैं, लेकिन इसके बाद जो नुकसान होता है, उसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। तो, यहाँ आप क्या कर सकते हैं – अपने पसंदीदा ताजे फल को ठंडे स्किम्ड दूध में ब्लेंडर में थोड़ी बर्फ के साथ काटें और वोइला! आपका स्वास्थ्यवर्धक फ्रूट शेक तैयार है! आप इसके ऊपर और कटे हुए फल भी डाल सकते हैं।

Banana shake

3. नट्स

चिप्स और नमकीन जैसे पैक किए गए तले हुए खाने की चीजों में ट्रांस वसा आपके पाचन तंत्र और त्वचा पर बड़ा असर डाल सकता है। इसलिए इसके बजाय, बेक्ड स्नैक्स, भुने हुए पापड़ या अखरोट और बादाम जैसे नट्स का सेवन करें जो स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं।

Nuts

ये भी पढ़े-Morning Healthy Drinks: चाहती हैं क्लियर और ग्लोइंग स्किन? तो आज से ही ट्राई करें ये हेल्दी ड्रिंक

4. फल और सब्जियाँ

नमकीन, मसालेदार, तले हुए, ट्रांस फैट से भरपूर खाने जैसी ‘त्वचा संबंधी बुराइयों’ को चुनने के बजाय, ताजे फल और सब्जियां चुनने की कोशिश करें। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को टॉक्सिक चीजों से मुक्त करते हैं। इनमें मौजूद फाइबर सामग्री भी आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास कराती है।

Fruits and Vegetables

5. डार्क चॉकलेट

चॉकलेट महिलाओं की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। खैर, कम से कम ज्यदातर लोगों के लिए तनाव और घबराहट के समय में। लेकिन आम तौर पर शुगर युक्त चॉकलेट या दूध चॉकलेट, उनके हाई ‘फील गुड’ भागफल के अलावा, आपको केंद्रित कार्ब्स से अवांछित कैलोरी भी प्रदान करते हैं। अगर आप चॉको लवर हैं तो डार्क चॉकलेट, यानी 70-80% कोको और बिना चीनी वाली चॉकलेट सबसे अच्छा ऑप्शन हैं।

Dark Chocolates

ये भी पढ़े-Women Cravings on Periods: पीरियड्स के दौरान, महिलाओं को क्यों होती है मीठा खाने की इच्छा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.