होम / Weight Loss: लाख कोशिशों और जतन के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन, ये 5 हार्मोनल प्रॉब्लम्स से जूंझ रहा हैं आपका शरीर?

Weight Loss: लाख कोशिशों और जतन के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन, ये 5 हार्मोनल प्रॉब्लम्स से जूंझ रहा हैं आपका शरीर?

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 25, 2024, 9:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Weight Loss Issues: आज के आधुनिक समय में पैकेट फ़ूड का चलन इस कदर बढ़ता चला जा रहा हैं कि इंसान ये भूलता जा रहा हैं कि इससे उनके शरीर को किस हद तक नुकसान या हानि हो रही है। लोग बस समय बचाने के लालच में इन पैकेट फ़ूड के साथ अपनी सेहत का सौदा कर रहे हैं। बिना ये सोचे समझे की इसका परिणाम कितना घातक होगा। इनके सेवन से सबसे ज़्यादा हानि होती हैं इंसान का बढ़ता वजन जो बढ़ता जितनी तेज़ी से हैं घटने में उतनी ही मशक्कत लगती हैं। और फिर इंसान का वजन घटकर ही नहीं देता और वह डॉक्टर की सलाह लेने पर मजबूर हो जाता हैं लेकिन कई बार तो डॉक्टर्स भी नहीं समझ पाते हैं कि वजन आखिर घट क्यों नहीं पा रहा हैं। 

वजन कम करने में कठिनाई का सामना कई बार हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है। यहां कुछ प्रमुख हार्मोनल समस्याएं हैं जो वजन घटाने में रुकावट डाल सकती हैं:

थायरॉयड हार्मोन (Hypothyroidism):

थायरॉयड ग्रंथि का कम सक्रिय होना मेटाबोलिज़्म को धीमा कर सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। इससे थकान, त्वचा का सूखापन, और ठंड लगने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

स्किन पर दिखने लगते हैं High Diabetes के ये लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर

इंसुलिन प्रतिरोध:

जब शरीर इंसुलिन को ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और वजन बढ़ सकता है। यह स्थिति प्रीडायबिटीज या डायबिटीज के संकेत हो सकती है।

कोर्टिसोल:

तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का उच्च स्तर शरीर में वसा जमा कर सकता है, खासकर पेट के आसपास। यह तनाव और चिंता के साथ भी जुड़ा हुआ है।

एस्ट्रोजन असंतुलन:

महिलाओं में एस्ट्रोजन का असंतुलन भी वजन बढ़ाने का कारण हो सकता है। यह अक्सर हार्मोनल परिवर्तन, पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS), या मेनोपॉज़ के दौरान होता है।

पानी में मिक्स करें ये चीज, खून साफ होगा, गंदे कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी – किशमिश का पानी

लेप्टिन प्रतिरोध:

लेप्टिन हार्मोन भूख को नियंत्रित करता है। यदि शरीर लेप्टिन का प्रभावी ढंग से जवाब नहीं देता है, तो भूख अधिक बढ़ जाती है और वजन कम करना कठिन हो सकता है।

इन समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है, जो आपके हार्मोनल असंतुलन की पहचान कर सकते हैं और उचित इलाज या जीवनशैली में बदलाव की सलाह दे सकते हैं।

क्या आपके लिए हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहा पार्टनर हो सकता हैं एक खतरा, आपको भी हो जाएगा हाई बीपी?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT