होम / Weight Loss: आखिर क्यों होती है कुछ लोगों को वजन घटाने में दिक्कत, इस कारण से मोटापा नहीं होता कम

Weight Loss: आखिर क्यों होती है कुछ लोगों को वजन घटाने में दिक्कत, इस कारण से मोटापा नहीं होता कम

Simran Singh • LAST UPDATED : August 10, 2024, 1:56 pm IST

Weight Loss

India News (इंडिया न्यूज), Weight Loss: कुछ लोगों के लिए वजन घटाना बड़ा आसान होता है लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं। जिन्हें वजन घटाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सही डाइट और वर्कआउट की रूटीन को फॉलो करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं होता उनके मन में यह सवाल बार-बार उठना है कि हेल्दी डाइट लेने के बावजूद भी उनका वजन कम क्यों नहीं हो रहा है। ऐसे में वह क्या कारण है जो वजन कम न होने के पीछे की वजह होता है। उसके बारे में आज हम बताएंगे एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर मेहनत करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो उसके पीछे हेल्थ से जुड़ी एक वजह हो सकती है। जिसका आपको ख्याल रखना जरूरी है।

  • इस कारण से नहीं होता कुछ लोगों का वजन कम
  • इन तरीकों का ध्यान रखना जरूरी

वजन घटाने का ट्रेंड Weight Loss

कुछ सालों के भीतर ही वजन घटाने का ट्रेंड काफी ज्यादा वायरल हो रहा है। महंगी डाइट प्लान एक्सपेंसिव वर्कआउट लेटेस्ट तरीके जो मोटापे को कम करने के लिए सबके सामने रखे जाते हैं, लेकिन अगर यह सब करने के बावजूद भी आपका शरीर से वजन कम नहीं हो रहा है। तो शरीर में कोई बीमारी घर बन चुकी है। बीपी और दूसरी कई बीमारियां घर बना देती है। वेट लॉस करने की जर्नी में यह सवाल सबके मन में आता है कि आखिर कब तक वेट घटेगा। Weight Loss

क्या है Relationship Shopping? कहीं आपके पार्टनर में भी तो नहीं ये संकेत

वजन घटाने में होती है दिक्कत Weight Loss

अगर आप उन लोगों में से हैं। जिनको वजन घटाना में दिक्कत होती है। बावजूद उसकी कि आपने सही तरीके की डाइट ली और लगातार मेहनत कर रहे हैं। तो इसके पीछे आपकी खान-पान में कमी हारमोनियम इंबैलेंस नींद पूरी न होना स्ट्रेस जैसे कारण हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो उनका भी यही कहना है अगर आप प्रोटीन और कैलोरीज का इंटरेस्ट सही तरीके से रखते हैं। तो वेट लॉस मैनेजमेंट में दिक्कत नहीं होती, लेकिन इनका सही प्रोपोर्शन ना होने के कारण वेट लॉस करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा पूरी नींद लेना भी बहुत जरूरी है और स्ट्रेस से दूर रहना भी जरूरी है। यह सभी चीज मेंटेन करने के बाद ही आप एक सही तरीके से वजन को घटा सकते हैं।

Neeraj Chopra का भाला महाभारत में इस योद्धा का था मुख्य हथियार, युद्ध कला में थे महान

इस बात का रखे खास ध्यान

अगर आप भी सही तरीके से वजन घटाना चाहते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म सही होना चाहिए। जिसके लिए दाल, छोले, टोफू जैसी चीज आप अपने डाइट में ऐड कर सकते हैं। जो प्रोटीन इनटेक को बराबर रखेगी। कैलोरी डायट को फॉलो करने की वजह से 30% तक मेटाबॉलिज्म नीचे गिर जाता है। जो वजन घटाने में मदद नहीं कर पाता कैलोरी इनटेक को बराबर करने से आप वजन घटाने में अपनी मदद कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कैलोरी काउंट ठीक रहने से वजन कम करने में दिक्कतें नहीं होती।

यदि आप उन लोगों में से है जो पूरी नींद नहीं लेते हैं और स्ट्रेस का सामना करते हैं। तो आपका वजन कम नहीं होगा, रोजाना कम से कम आपको 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी है। जिससे आपका स्ट्रेस दूर रहे और वेट लॉस में ही मदद हो। पूरी नींद से आप फ्रेश फील करेंगे और पूरे दिन एनर्जेटिक भी रहेंगे जिससे आपके शरीर में सस्ती नहीं आएगी और वेट लॉस करने में आसानी होगी। Weight Loss

मनोरंजन Mufasa The Lion King Trailer: भाई-बहन से दुश्मन बने मुफासा और टाका, रिलीज डेट का हुआ खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT