होम / पारा 50 डिग्री होने पर सनस्क्रीन भी हो जाएगी फेल, भूलकर भी न करें ये गलतियां

पारा 50 डिग्री होने पर सनस्क्रीन भी हो जाएगी फेल, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 28, 2024, 9:53 pm IST
ADVERTISEMENT
पारा 50 डिग्री होने पर सनस्क्रीन भी हो जाएगी फेल,  भूलकर भी न करें ये गलतियां

Sunscreen Usage In Summer

India News (इंडिया न्यूज),Sunscreen Usage In Summer: उत्तर भारत में गर्मी सितम ढा रही है, ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखें और साथ ही अपनी त्वचा का भी खास ख्याल रखें। बढ़ती गर्मी के बीच आईएमडी ने सूचना जारी की है कि इस भीषण गर्मी का कहर 31 मई तक जारी रहेगा। जो लोग इस समय उत्तर भारत आ रहे हैं उन्हें अधिक सावधान रहने की जरूरत है। इसके साथ ही यहां रहने वाले कामकाजी लोग हर दिन ऑफिस के लिए घर से निकलने को मजबूर हैं। ऐसे में आप यहां बताए गए टिप्स से स्वस्थ रह सकते हैं।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में सनस्क्रीन अहम भूमिका निभाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसे लगाने का सही तरीका नहीं पता होता, जिसके कारण उन्हें इसका फायदा नहीं मिल पाता। इस तेज़ और चिलचिलाती धूप से निकलने वाली हानिकारक किरणें सीधे हमारी त्वचा को जलाने लगती हैं। सनस्क्रीन लगाने से आप इन यूवी किरणों से सुरक्षित रहते हैं। सनस्क्रीन के इस्तेमाल से आप टैनिंग से तो बचे रहते हैं साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याओं से भी बचे रहते हैं। आइए जानते हैं इस मौसम में सनस्क्रीन से जुड़ी कौन सी गलतियां आपको महंगी पड़ सकती हैं।

धुंआ उड़ाने में लड़कियां भी किसी से कम नहीं, यहां जानिए सिगरेट पीने कितना आगे हुई युवतियां

1. बहुत कम मात्रा में सनस्क्रीन लगाना

सही मात्रा में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है, ज्यादातर लोग अपने चेहरे और गर्दन पर बहुत कम मात्रा में सनस्क्रीन लगाते हैं। इससे आपको सूरज की हानिकारक किरणों से नुकसान हो सकता है। ऐसे में चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बराबर मात्रा में सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

2. बार-बार सनस्क्रीन न लगाना

सनस्क्रीन लगाने के कुछ समय बाद इसका असर धीरे-धीरे कम होने लगता है, ऐसे में आपको हर 2-3 घंटे के बाद अपना चेहरा दोबारा साफ करके सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। इसके अलावा अगर आप किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल हैं या तैराकी कर रहे हैं तो समय-समय पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

3. सही एसपीएफ़ का चयन न करना

मौसम और तापमान के अनुसार सही एसपीएफ़ का चयन न करना आपकी सबसे बड़ी गलतियों में से एक हो सकता है। इस महीने में अगर आप धूप में ज्यादा समय बिता रहे हैं तो SPF30 आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, वहीं अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको SPF50 का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. मौसम बदलते ही सनस्क्रीन लगाना बंद कर दें

कुछ लोगों की आदत होती है कि मौसम में थोड़ा सा बदलाव होते ही सनस्क्रीन लगाना बंद कर देते हैं। बादल वाले दिनों में भी सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए मौसम कोई भी हो सनस्क्रीन लगाने से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए।

Dark Circles से छुटकारा पाने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल, ऐसे करें बचाव -Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT