होम / Skin Care: गर्मियों में इन तरीकों से रखें त्वचा का ख्याल, नहीं होगी ये सारी दिक्कतें!

Skin Care: गर्मियों में इन तरीकों से रखें त्वचा का ख्याल, नहीं होगी ये सारी दिक्कतें!

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 17, 2024, 3:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Skin Care: चमकती त्वचा कौन नहीं चाहता? खासकर गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है, जब हल्की सी धूप या पसीने के कारण आपका चेहरा अपनी चमक खो देता है। ऐसे में हम आपको बता दें कि आप पार्लर जाए बिना घर पर ही कुछ स्किन केयर टिप्स अपनाकर बेदाग और चमकदार त्वचा पा सकती हैं। इन 5 तरीकों से आप इस गर्मी के मौसम में अपने चेहरे को फोड़े, फुंसी और खुजली आदि से बचा सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के इनके बारे में जानते हैं।

फेसवॉश का ध्यान रखें

सर्दियों में लोग दिन में एक बार नहाना बड़ी उपलब्धि मानते हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में आपको इस आदत से दूर रहना होगा। इन दिनों चेहरे को दिन में कम से कम दो बार धोना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपनी त्वचा के प्रकार को समझना होगा और उसके अनुसार फेसवॉश लेना होगा।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

सनस्क्रीन का इस्तेमाल हर मौसम में जरूरी है, लेकिन खासकर गर्मी के मौसम में इसकी जरूरत बढ़ जाती है। यह न सिर्फ आपको चिलचिलाती धूप से बचाता है बल्कि प्रदूषण और अन्य चीजों से भी बचाता है।

एक्सफोलिएट

गर्मियों में त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार स्क्रब चुनें। इसका असावा स्क्रब खरीदते समय त्वचा संबंधी समस्याओं का ध्यान रखें, जैसे- अगर आपको पिंपल्स की समस्या है तो नीम स्क्रब आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

खूब सारा पानी पीओ

गर्मियों में पानी का खास ख्याल रखें. निर्जलित त्वचा से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पियें। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा में निखार आएगा बल्कि पिंपल्स की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।

सोने से पहले करें ये काम

रात को सोने से पहले अपना चेहरा अवश्य धोएं। इसके बाद चेहरे और गर्दन पर मॉइस्चराइजर लगाएं। आपको बता दें, यह समय त्वचा की मरम्मत का है, ऐसे में एक अच्छी नाइट क्रीम आपके लिए बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.