होम / Perfume and Deodorant: परफ्यूम और डियोड्रेंट में क्या है अन्तर ?, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका-Indianews

Perfume and Deodorant: परफ्यूम और डियोड्रेंट में क्या है अन्तर ?, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 23, 2024, 10:02 pm IST
Perfume and Deodorant: परफ्यूम और डियोड्रेंट में क्या है अन्तर ?, जानें  इस्तेमाल करने का सही तरीका-Indianews

Perfume and Deodorant

India News(इंडिया न्यूज),  Perfume and Deodorant: खूबसूरती और क्रिएटिविटी हर किसी को पसंद होती है। ऐसे में लोग अपनी स्किन और स्टाइल का पूरा ख्याल रखते हैं। वहीं, लोग परफ्यूम और डियोड्रेंट का भी इस्तेमाल करते हैं। यह पसीने की बदबू को दूर करने और आपको फ्रेश फील कराने में आपकी मदद करता है। ज्यादातर लोग इनका कम इस्तेमाल करते हैं।

खासकर गर्मियों के मौसम में घर से निकलने से पहले कुछ चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता है। शायद ही कोई हो जो इन दोनों का इस्तेमाल न करता हो। परफ्यूम और डियोड्रेंट दोनों का इस्तेमाल खुशबू के लिए किया जाता है। गर्मियों के मौसम में कुछ लोग दिन में 3 से 4 बार परफ्यूम या डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि कई बार ज्यादा पसीना आने से इसका असर कम हो जाता है।

परफ्यूम और डियोड्रेंट में क्या है अन्तर ?

लेकिन लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है कि इन दोनों में क्या अंतर है और इनका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए? परफ्यूम में 15-30 प्रतिशत एसेंशियल ऑयल होते हैं, जो इसे लंबे समय तक टिकाए रखते हैं। इसमें डियोड्रेंट एसेंशियल ऑयल की मात्रा 1 से 2 प्रतिशत होती है। इसी वजह से परफ्यूम की महक ज्यादा तेज होती है।

डियोड्रेंट में एंटी-बैक्टीरियल एजेंट और खुशबू होती है जो पसीने की बदबू को कंट्रोल करने में मदद करती है। गंध के मामले में, परफ्यूम डिओडोरेंट की तुलना में अधिक मजबूत और लंबे समय तक रहता है। जहां डिओडोरेंट की खुशबू 4 घंटे तक रहती है, वहीं परफ्यूम की खुशबू लगभग 12 घंटे तक रह सकती है।

जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

यह इसके इस्तेमाल के तरीके पर भी निर्भर करता है। लेकिन परफ्यूम और डिओडोरेंट दोनों का काम खुशबू प्रदान करना है। लेकिन इनके इस्तेमाल के तरीके में थोड़ा भ्रम है। लेकिन परफ्यूम में सांद्रता की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसे सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसे हमेशा कपड़ों के ऊपर लगाना चाहिए। डिओडोरेंट का इस्तेमाल उन हिस्सों पर करना चाहिए जहां पसीना ज्यादा आता है जैसे अंडरआर्म्स।

अगर आप किसी सार्वजनिक क्षेत्र में हैं, तो पसीने की गंध आपको और आपके आस-पास के लोगों को परेशान कर सकती है। इसलिए, आपको डिओडोरेंट जरूर लगाना चाहिए, खासकर तब जब आपको बहुत पसीना आता हो।

कीमत 

इन दोनों की कीमत में बहुत अंतर है। आपको डिओडोरेंट कम कीमत में मिल सकता है। जबकि परफ्यूम की कीमत ज्यादा होती है। लेकिन बाजार में कई ऐसे परफ्यूम उपलब्ध हैं जो आसानी से आपके बजट में आ सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT