होम / आपको क्या करना है वेट लॉस या फैट लॉस? यहां जानें दोनो के बीच अंतर

आपको क्या करना है वेट लॉस या फैट लॉस? यहां जानें दोनो के बीच अंतर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 28, 2024, 3:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Fat Loss or Weight Loss: आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। शहरों में काम और व्यस्तता के कारण कई बार लोगों को वर्कआउट करने का समय नहीं मिल पाता। ऐसे में दिनभर ऑफिस में एक ही जगह बैठकर काम करने और भूख लगने पर जंक फूड खाने से लोग मोटे हो जाते हैं। लेकिन जब बढ़े हुए वजन को कम करने की बात आती है तो ज्यादातर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उन्हें वजन कम करना चाहिए या फैट लॉस। या फिर कुछ लोगों को वजन घटाने और फैट लॉस में अंतर नहीं पता होता। इस चक्कर में कई बार वे फिट बनने के चक्कर में कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसका सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।

ज्यादातर लोग वजन घटाने और फैट लॉस को एक ही समझते हैं लेकिन ये दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। इसलिए अगर आप वजन या फैट घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको इन दोनों के बीच का अंतर जरूर पता होना चाहिए, आइए जानते हैं इन दोनों के बीच का अंतर…

वैश्विक स्तर पर हिंदी को मिलेगा बढ़ावा! इसके लिए इस देश को लाखों डॉलर दिए मोदी सरकार

वजन घटाना क्या है?

वजन घटाने का सीधा सा मतलब है वजन कम करना। इसके तहत आप शरीर का कुल वजन कम करते हैं जिसमें मांसपेशियां, फैट, पानी का वजन शामिल होता है। आप कई अलग-अलग तरीकों से वजन घटा सकते हैं जिसमें कैलोरी डाइट, योग और एक्सरसाइज शामिल हैं। वजन घटाने के लिए आप क्रैश डाइट और ग्लूटेन फ्री डाइट भी फॉलो कर सकते हैं। इससे भी आपको वजन कम करने में आसानी होती है। लेकिन इससे वजन तो कम होता ही है साथ ही मांसपेशियां भी कम होने लगती हैं जो आपके शरीर को मजबूत बनाने का काम करती हैं।

फैट लॉस क्या है?

फैट को फैट या चर्बी भी कहा जाता है। यह शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। फैट की मात्रा बढ़ने से शरीर फूला हुआ दिखने लगता है। शरीर में जमा इस फैट को कम करने या जलाने की प्रक्रिया को फैट लॉस कहते हैं।

फैट लॉस या वेट लॉस, इनमें से कौन बेहतर है?

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि वेट लॉस आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि इससे शरीर के पूरे वजन में से मांसपेशियां, पानी, ग्लाइकोजन और फैट खत्म हो जाता है। वहीं अगर फैट लॉस की बात करें तो यह शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करता है। वेट लॉस से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं जबकि फैट लॉस से आप फिट नजर आएंगे।

अजिंक्य रहाणे ने भारतीय टीम को दिया बड़ा झटका, अब इस देश के टीम में हुए शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT