होम / बूढ़ी होने के बाद भी चेहरे पर नहीं आएगी झुर्रियां, अपनाएं ये टिप्स

बूढ़ी होने के बाद भी चेहरे पर नहीं आएगी झुर्रियां, अपनाएं ये टिप्स

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 8, 2024, 7:58 pm IST
ADVERTISEMENT
बूढ़ी होने के बाद भी चेहरे पर नहीं आएगी झुर्रियां,  अपनाएं ये टिप्स

बूढ़ी होने के बाद भी चेहरे पर नहीं आएगी झुर्रियां, अपनाएं ये टिप्स

India News (इंडिया न्यूज), How to reduce wrinkles: झुर्रियां त्वचा पर बनने वाली रेखाएं होती हैं जो उम्र बढ़ने के साथ स्वाभाविक होती हैं। चेहरे पर झुर्रियां कपड़ों पर पड़ने वाली सिलवटों जैसी दिखती हैं। बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां आना आम बात है। झुर्रियां ज्यादातर आपके चेहरे, गर्दन और बाजुओं पर दिखती हैं। हालांकि, ये त्वचा के किसी भी हिस्से पर देखी जा सकती हैं। 40 की उम्र पार करने के बाद ज़्यादातर लोगों को झुर्रियां पड़ने लगती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर झुर्रियां न हों तो इसके लिए आपको अपने खान-पान और जीवनशैली पर खास ध्यान देना चाहिए। आपको पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए और स्वस्थ जीवनशैली जीनी चाहिए।

कुछ विटामिन फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में कारगर साबित होते हैं। इन विटामिन्स में मौजूद पोषक तत्व झुर्रियों और फाइन लाइन्स के निशानों को कम कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि 40 की उम्र के बाद झुर्रियां क्यों पड़ती हैं और इससे बचने के क्या उपाय हैं।

Kashmir Tourism: भीषण गर्मी के बीच बढ़ा कश्मीर में टूरिज्म, सैलानियों को भाया धरती का स्वर्ग -IndiaNews

40 के बाद झुर्रियां क्यों पड़ती हैं?

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है, जिसकी वजह से झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। इसके अलावा सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप बहुत ज़्यादा शराब पीते हैं या खुलकर धूम्रपान करते हैं, तो समय से पहले ही आपके चेहरे पर महीन रेखाओं के निशान दिखने लगेंगे।

Kashmir Tourism: भीषण गर्मी के बीच बढ़ा कश्मीर में टूरिज्म, सैलानियों को भाया धरती का स्वर्ग -IndiaNews

झुर्रियाँ कैसे कम करें?

विटामिन ई का इस्तेमाल करें

विटामिन ई त्वचा के रूखेपन को कम करने में कारगर माना जाता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों के निशानों को भी कम करता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में एवोकाडो, अलसी के बीज और बादाम शामिल कर सकते हैं।

विटामिन डी

विटामिन डी आपकी त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह आपकी त्वचा पर झुर्रियों और महीन रेखाओं के निशानों को भी कम करता है। अगर आप चाहते हैं कि समय से पहले चेहरे पर महीन रेखाओं और झुर्रियों के निशान न दिखें, तो धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएँ। इसके साथ ही, बिना चेहरा ढके सीधे धूप में न निकलें।

विटामिन सी

विटामिन सी कई एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। कई शोधों में पाया गया है कि अगर आप रोज़ाना विटामिन सी का सेवन करते हैं, तो झुर्रियों और महीन रेखाओं के निशानों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

TikTok Ban: ‘अमेरिका में टिकटॉक पर कभी नहीं लगाऊंगा प्रतिबंध’, डोनाल्ड ट्रंप ने किया बड़ा वादा -IndiaNews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT