होम / बदलते मौसम के साथ बाल झड़ने की समस्या की हो गई है शुरूआत, तो रोकने और मजबूत बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो -IndiaNews

बदलते मौसम के साथ बाल झड़ने की समस्या की हो गई है शुरूआत, तो रोकने और मजबूत बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 24, 2024, 8:13 pm IST
बदलते मौसम के साथ बाल झड़ने की समस्या की हो गई है शुरूआत, तो रोकने और मजबूत बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो -IndiaNews

Monsoon Hair Fall Remedies

India News (इंडिया न्यूज़), Monsoon Hair Fall Remedies: जब मौसम बदलता है तो सेहत और त्वचा के साथ-साथ आपके बालों को भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मौसम बदलने पर सर्दी-खांसी जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होना आम बात है। वहीं, जब मौसम बदलता है तो कई लोगों को बालों का झड़ना, रूखे और बेजान बाल, दोमुंहे बाल जैसी बालों की समस्याओं से जूझना पड़ता है खासकर महिलाएं बालों के झड़ने से काफी परेशान रहती हैं। इसलिए इस बदलते मौसम में बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए कुछ कारगर उपाय किए जा सकते हैं।

माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे पहले माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का चुनाव करें। इससे बालों का झड़ना काफी हद तक रोकने में मदद मिलती है।

Face Packs for Acne: मुंहासों से बचने के लिए इन नेचुरल फेस पैक का करें इस्तेमाल – India News

टाइट हेयरस्टाइल न बनाएं

बालों को टाइट बांधने या हेयरस्टाइल बनाने से बचें। ये बालों को जड़ से कमजोर बनाते हैं, जिससे बाल ज्यादा टूटने लगते हैं।

बालों में जोर से कंघी न करें

बालों को धोने के बाद उन्हें रगड़ने और पोंछने से बचें और कंघी करते समय मुलायम हाथों का इस्तेमाल करें और उलझे हुए बालों को धीरे-धीरे सुलझाएं।

बालों की मालिश करें

सप्ताह में कम से कम 1 या 2 बार अपने बालों की अच्छे हेयर ऑयल से मालिश करें। इससे उन्हें जड़ों से मजबूती मिलती है।

बालों को पूरा पोषण दें

शरीर या बालों को पूरा पोषण देने के लिए आंतरिक पोषण की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में आंतरिक पोषण देने के लिए संतुलित आहार जरूरी है। इसलिए बालों के लिए जरूरी विटामिन, प्रोटीन, आयरन, जिंक, बायोटिन और मिनरल पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

कोरियन ग्लास स्किन पाने के लिए स्किन केयर में शामिल करें Rice Toner, जान लें घर पर बनाने की आसान तरीका – India News

हाइड्रेटेड रहें

स्कैल्प को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। पानी की कमी से हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

सूरज की यूवी किरणों से बचाएं

सूरज के संपर्क में आने से बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए धूप में निकलने से पहले बालों को ढक लें, ताकि उन्हें सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाया जा सके।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT