होम / Wrinkles Essential Oils: चेहरे पर वक्त से पहले नजर आने लगी हैं झुर्रियां, इन 3 एसेंशियल ऑयल से मिलेगी मदद

Wrinkles Essential Oils: चेहरे पर वक्त से पहले नजर आने लगी हैं झुर्रियां, इन 3 एसेंशियल ऑयल से मिलेगी मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 1, 2024, 8:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Essential Oils Reduces Wrinkles Problem: चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों की समस्या तब होती है, जब हमारी त्वचा में कोलेजन कम होने लगता है। बता दें कि कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो स्किन की कसावट और उसकी कोमलता को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। हालांकि, उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन कम होने लगता है और इस वजह से ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं। झुर्रियों को मेडिकल भाषा में राइटिड्स कहा जाता है।

अगर आपके चेहरे पर वक्त से पहले नजर आने लगी हैं झुर्रियां, तो कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्स हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। तो यहां जान लें यहां इनके बारे में जानकारी।

1. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर के तेल में एंटी ऑक्सीडेटिव और हीलिंग तत्व होते हैं। लैवेंडर डैमेज सेल्स की रिपेयरिंग में मददगार होता है और नए सेल्स को बनाने में सहायक होता है। लैवेंडर ऑयल को आप अपनी नाइट क्रीम या सीरम में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका असर आपको बहुत जल्द देखने को मिलेगा।

2. लेमन एसेंशियल ऑयल

नींबू त्वचा के लिए फायदेमंद है, इससे तो आप वाकिफ होंगी ही और लेमन एसेंशियल ऑयल और भी ज्यादा गुणकारी होता है। एक रिसर्च के अनुसार लेमन एसेंशियल ऑयल में विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा होती है। ज्यादा विटामिन सी का मतलब है ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स, जो कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एस्कोर्बिक एसिड भी मौजूद होता है, जो त्वचा की अंदरूनी लेयर तक पहुंच कर हाइपर पिगमेंटेशन को रोकता है। लेमन एसेंशियल ऑयल फोटो एजिंग की समस्या को भी दूर करने में असरदार है।

3. चंदन का तेल

सैंडलवुड एसेंशियल ऑयल यानी चंदन का तेल अपने एंटी इन्फ्लामेंट्री इफेक्ट के लिए जाना जाता है। चंदन के तेल में 90 प्रतिशत अल्फा और बीटा सेंटिनॉल होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं साथ ही कोलेजन डैमेजिंग को कम करता है।

उम्र के अलावा झुर्रियों के अन्य कारण

  • शरीर में पानी की कमी
  • सूरज की खतरनाक किरणें
  • जेनेटिक्स
  • तनाव
  • पोषण की कमी
  • धूम्रपान

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT