होम / Home Remedies: झुर्रियों से चेहरा दिखने लगा है बूढ़ा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, 40 की उम्र में भी 25 सा होगा निखार

Home Remedies: झुर्रियों से चेहरा दिखने लगा है बूढ़ा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, 40 की उम्र में भी 25 सा होगा निखार

Simran Singh • LAST UPDATED : May 26, 2023, 11:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Home Remedies, दिल्ली: उम्र से पहले ही अगर चेहरा बूढ़ा दिखने लगे तो चिंता तो होती ही है। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उनका चेहरा हमेशा खिला-खिला, जवां और खूबसूरत दिखे लेकिन जब आपकी स्किन उम्र से पहले ही ढीली पड़ने लगे, चेहरे पर झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स नजर आने लगें, तो मन बेहद उदास हो जाता है।

ऐसे में आप टाइम रहते आसान सा स्किन केयर रूटीन अपनाकर एंटी एजिंग की परेशानी से बच सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपनी उम्र से काफी जवान दिखने लगेंगे। बस जरूरत है तो आपको कुछ बातों को अपने रोजाना के रूटीन में शामिल करना है। आज इस रिपोर्ट में हम आपको जो जानकारी देने जा रहे है। अगर आपने इस अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लिया तो यकीन मानिए आप 70 की उम्र में भी 40 के नजर आएंगे। तो चलिए जानते हैं खुद को ब्यूटीफुल बनाए रखने के बेहद जरूरी और आसान से टिप्स।

नींद है बेहद जरुरी

बेहतर स्वास्थय और अच्छा दिखने की पहली जरूरत है कि भरपूर नींद लें। जी हाँ दोस्तों स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए। सबसे जरूरी है 8 घंटे की भरपूर नींद लेना। चेहरे पर झुर्रियां आने की वजह ज्यादा सटरेस्ट और नींद पूरी ना होना भी होता है इसलिए आप नींद से बिल्कुल भी समझौता ना करें।

स्मोकिंग की लत से बचें

अगर आपको स्मोकिंग की लत है। तो जल्द से जल्द आप इससे छुटकारा पाने की कोशिश करें क्योंकि यह भी आपकी स्किन पर काफी गहरा असर डालती है। एक्सपर्ट के मुताबिक। ज्यादा स्मोकिंग भी चेहरे पर होने वाली झुर्रियों का कारण बनता है। स्मोकिंग से फेफड़े कमजोर पड़ते हैं। जिसका असर चेहरे पर साफ दिखता है। ऐसे में आज से ही ये आदत छोड़ दें। वरना आपको बाद में पछताना पड़ेगा।

स्किन को रखे हाइड्रेट

एक्सपर्ट कहते हैं कि जब आप 30 की उम्र में आ जाएं तो स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आप भरपूर पानी पिएं और चेहरे पर रात में हाइड्रेटिंग सीरम लगाना ना भूलें ऐसा करने से आप उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से बचे रह सकते हैं। साथ ही आपके चेहरे पर निखार और ताजगी भी बनी रहेगी।

डाइट भी है स्किव के लिए जरुरी

इसके अलावा खुद को हेल्दी फिट और खुबसूरत बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है सही डाइट, सही खानपान से भी चेहरे की चमक और खूबसूरती बनी रहती है इसलिए अपनी डाइट में कोलेजन से भरपूर चीजें आज से ही शामिल कर लें क्योंकि कोलेजन चेहरे का निखार और चमक बनाए रखने में मदद करता है।

विटामिन सी भी डाइट में करें शामिल

अगर बढती उम्र में भी आपको अपने चेहरे की खूबसूरती बनाए रखनी है। तो अपनी डाइट में विटामिन सी वाली चीजें जरूर शामिल करें। जैसे कि संतरा, अमरूद, अनानास, आंवला, नींबू, पपीता, लीची वगैरा यह आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाते हैं।

 

ये भी पढे़: अपनी फिटनेस से सुर्खियों में बनी रहती है टीना डाबी, जानें क्या है आईएएस ऑफिसर का राज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.