होम / अगर आप करते है ये 3 काम तो आपका रिश्ता ले रहा है आखिरी सांसें, जाने क्यों?

अगर आप करते है ये 3 काम तो आपका रिश्ता ले रहा है आखिरी सांसें, जाने क्यों?

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 5, 2024, 5:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Relationship Advice: आजकल रिश्तो में वो बात बची ही नहीं जो कभी एक ज़माने में देखने को मिला करती थी। एक समय था जब इंसान के लिए उसके रिश्ते उसके साथ से बढ़कर कुछ भी नहीं हुआ करता था यहां तक कि खुद उसकी जान भी नहीं। ऐसी कई कहानिया और उनके किस्से तो हमने भी कितने सुने हैं। लेकिन वहीं आज लोगो में कपल्स में वो प्यार वो भरोसा तो मानो कही खो सा ही गया हैं। रिश्तो में आजकल भरोसा नाम की तो चीज़ रही ही नहीं हैं।

अब आप ये सोच रहे होंगे कि आज इस बात पर चर्चा करने का आखिर मतलब क्या हैं? तो आज हम कुछ ऐसी बढ़िया अडवायसेस लाये हैं जो उन लोगो के लिए बड़ी काम आने वाली हैं जो लोग अपने पार्टनर पर शक करते हैं और बार-बार उन्हें मैसेज करके अपने रिश्ते को दिन पर दिन कमज़ोर करते जा रहे हैं। सच कह रहे हैं अगर आज ही इस लेख के माध्यम से आपने ये बात नहीं समझी तो आगे चलकर आपको इसकी बेहद ही बड़ी कीमत चुकानी पड सकती हैं और शायद वो कीमत आपका रिश्ता भी हो सकता हैं…..

पार्टनर को बार-बार मैसेज करने में कोई गलती नहीं है, परंतु यहाँ कुछ समझने वाली बातें हैं:

अनुचित स्थितियों में अवश्य करें:

बार-बार मैसेज करना सही हो सकता है, परंतु स्थिति और समय के अनुसार होना चाहिए। यदि आपका पार्टनर व्यस्त है या कुछ अन्य कारणों से उपलब्ध नहीं हैं, तो उन्हें अधिक बार-बार परेशान करना सही नहीं होगा।

सीमित करें अगर जरुरी:

यदि आपका पार्टनर आपकी संदेशों के बहुत सीमा में हैं, तो उन्हें इसके बारे में बताएं। कभी-कभी, अत्यधिक संदेशों से वे अनिच्छुक या बोर हो सकते हैं।

समय पर स्मरण दिलाएं:

यदि आपको अपने पार्टनर को बार-बार मैसेज करने की आदत है, तो सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर उन्हें यह बता दें कि आपका इंटेंशन सिर्फ संवाद में रहना है और उन्हें अपनी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी देना है, न कि उन्हें परेशान करना।

सम्मति की प्राप्ति करें:

यदि आपका पार्टनर बार-बार मैसेज करने के आदान-प्रदान से असंतुष्ट हैं, तो उनसे इस बारे में संवाद करें। उनकी सीमाओं और आवश्यकताओं का सम्मान करें और समझें कि कैसे आप दोनों का संवाद सबसे अच्छी तरीके से स्थापित कर सकते हैं।

इन सुझावों का पालन करने से, आप अपने पार्टनर के साथ संवाद में मजबूती ला सकते हैं और उनके साथ अच्छी संबंधितता बना सकते हैं।

पार्टनर को बार-बार मैसेज करना हैं क्यों गलत?

इसका एक सबसे पहला कारण हैं आपके मन में आने वाला या पैदा होने वाला ट्रस्ट इशू जोकि आपके रिश्ते में एक दीमक की तरह होता हैं और आपके पार्टनर को आपके पास लाने की बजाह उनको आपसे दूर ही ले जायेगा जोकि आपके रिश्ते को दिन पर दिन कमज़ोर कर देगा और शायद एक दिन खत्म भी कर सकता हैं।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT