होम / PM Modi ने लॉन्च किया G20 का लोगो, जानें इस पर बने कमल और 7 पंखुड़ियों का महत्व

PM Modi ने लॉन्च किया G20 का लोगो, जानें इस पर बने कमल और 7 पंखुड़ियों का महत्व

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 8, 2022, 9:23 pm IST
ADVERTISEMENT
PM Modi ने लॉन्च किया G20 का लोगो, जानें इस पर बने कमल और 7 पंखुड़ियों का महत्व

Importance of lotus and 7 petals made on the logo of G20.

G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार यानी आज भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट को लॉन्‍च किया है। बता दें कि इस लोगो का दुनिया भर में इंतजार हो रहा था। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि ये लोगो दुनिया के लिए भारत के ‘संदेश और व्यापक प्राथमिकताओं’ का प्रतिनिधित्व करता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने खिलते हुए एक कमल और उसकी सात पंखुड़ियों वाले लोगो का अनावरण किया।

इस अवसर पर उन्‍होंने कहा, “दुनिया एक सदी में एक बार विनाशकारी महामारी, संघर्ष और बहुत सारी आर्थिक अनिश्चितता के बाद के प्रभावों से गुजर रही है। G20 लोगो में कमल का प्रतीक इस समय में आशा का प्रतिनिधित्व करता है।”

‘सिर्फ एक लोगो नहीं, बल्कि हमारी रगों में एक अहसास’

आपको बता दें कि भारत के G20 प्रेसीडेंसी लोगो के लॉन्च के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे भारतीयों की रगों में एक संदेश और एक भावना के रूप में वर्णित किया है। साथ ही एक संकल्प है, जिसे हमारी सोच में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा, “दुनिया में परिस्थितियां कितनी भी विपरीत क्यों न हों, कमल खिलेगा।”

नरेंद्र मोदी ने कही ये बात

इसके आगे पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के लोगो की लॉन्चिंग के ऐतिहासिक अवसर पर देशवासियों को बधाई देता हूं। ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ विश्व के प्रति भारत की करुणा का प्रतीक है। कमल, विश्व को एक साथ लाने में भारत की सांस्कृतिक विरासत और विश्वास को चित्रित करता है।”

G20 प्रतीक में कमल का महत्व

गृह मंत्रालय ने मंगलवार यानी आज एक बयान में कहा कि कमल, भारत का राष्ट्रीय फूल है और भारतीय पौराणिक कथाओं में यह एक प्रमुख विशेषता है। भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो में इसका समावेश भारतीय संस्कृति, आध्यात्मिकता, फलदायी, धन और दिल और दिमाग की पवित्रता का प्रतिनिधित्व करता है। इस लोगो में कमल का फूल भारत की पौराणिक विरासत, हमारी आस्था, हमारी बुद्धि का चित्रण कर रहा है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “कमल पर सात पंखुड़ियां, विश्व के 7 महाद्वीपों और संगीत के 7 स्वरों का प्रतिनिधित्व करती हैं। G20 का ये लोगो दुनिया में सद्भाव लाएगा। इस लोगो में कमल का फूल भारत की पौराणिक विरासत, हमारी आस्था, हमारी बुद्धि का चित्रण कर रहा है।”

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT