होम / Narendra Modi: 'मन की बात' में सोलर एनर्जी पर बोले पीएम मोदी, सूर्य की शक्ति से पैसा बचाएं और आय भी बढ़ाए

Narendra Modi: 'मन की बात' में सोलर एनर्जी पर बोले पीएम मोदी, सूर्य की शक्ति से पैसा बचाएं और आय भी बढ़ाए

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 30, 2022, 11:46 am IST

(इंडिया न्यूज़, PM Modi on solar energy in ‘Mann Ki Baat’): आज होने वाली मन की बात का ये पीएम मोदी का 94वां एपिसोड है। पीएम ने सबसे पहले देशवासियों को छठ पूजा की बधाई दी। उन्होंने कहा पूरे भारत में इस महापर्व को लोग हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा छठ पूजा की एक और ख़ास बात होती है कि इसमें पूजा के लिए जिन वस्तुओं का इस्तेमाल होता है उसे समाज के विभिन्न लोग मिलकर तैयार करते हैं. इसमें बांस की बनी टोकरी या सुपली का उपयोग होता है।’ मोदी जी का मन की बात 2014 से लगातार ये प्रोग्राम चला आ रहा है। महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण होता है।

इतना ही नहीं पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘मुझे तो याद है, पहले गुजरात में उतनी छठ पूजा नहीं होती थी। लेकिन समय के साथ आज करीब-करीब पूरे गुजरात में छठ पूजा के रंग नजर आने लगे हैं। ये देखकर मुझे भी बहुत ख़ुशी होती है. इस महापर्व में शामिल होने वाले हर आस्थावान को मेरी तरफ़ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं”।

पीएम ने किसानो से बात की

पीएम ने कहा- सूर्य की शक्ति, अब पैसे भी बचाएगी और आय भी बढ़ाएगी। पीएम ने इन दोनों किसानों से बात की। दोनों ने कहा कि अब उनके गांव में कभी बिजली नहीं जाती। और ये संभव हो पाया है कि केवल सोलर एनर्जी से। उन्होंने आगे कहा कि मेरे प्यारे देशवासियो अभी मैं आपसे सूरज की बातें कर रहा था। अब मेरा ध्यान स्पेस की तरफ जा रहा है। वो इसलिए, क्योंकि हमारा देश, सोलर सेक्टर के साथ ही स्पेस सेक्टर में भी कमाल कर रहा है।”

सोलर एनर्जी से कई गांव आबद हुए

सोलर एनर्जी आज एक ऐसा विषय है, जिसमें पूरी दुनिया अपना भविष्य देख रही है और भारत के लिए तो सूर्य देव सदियों से उपासना ही नहीं, जीवन पद्धति के भी केंद्र में रह रहे हैं। अब उन्हें अपने खेत के लिए बिजली पर कुछ खर्च नहीं करना होता है। खेत में सिंचाई के लिए अब वो सरकार की बिजली सप्लाई पर निर्भर भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में, कांचीपुरम में एक किसान हैं, थिरु के. एझिलन. इन्होंने पी.एम कुसुम योजना का लाभ लिया और अपने खेत में दस हॉर्सपॉवर का सोलर पंप सेट लगवाया। वैसे ही राजस्थान के भरतपुर में पी.एम. कुसुम योजना के एक और लाभार्थी किसान हैं – कमलजी मीणा . कमलजी ने खेत में सोलर पंप लगाया, जिससे उनकी लागत कम हो गई है. लागत कम हुई तो आमदनी भी बढ़ गई.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT