होम / Mumbai-Nagpur Expressway: PM Modi कल करेंगे 'समृद्धि महामार्ग' का उद्घाटन

Mumbai-Nagpur Expressway: PM Modi कल करेंगे 'समृद्धि महामार्ग' का उद्घाटन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 10, 2022, 8:13 pm IST

PM Narendra Modi Nagpur Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे (Mumbai-Nagpur Expressway) के पहले चरण का रविवार यानी 11 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले ‘समृद्धि महामार्ग’ के पहले चरण का उद्घाटन करने के बाद 520 किलोमीटर लंबे हाईवे पर गाड़ियां फर्राटा भरने लगेंगी। पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर शहर में लगभग 4,000 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे के पहले चरण का काम पूरा हो गया है और 11 दिसंबर को उसका आगाज होने वाला है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र के नागपुर शहर का दौरा करेंगे, जहां वह 520 किलोमीटर की दूरी तय करने वाले और नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले ‘समृद्धि महामार्ग’ के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

इतना ही नहीं, पीएम मोदी नागपुर के मिहान क्षेत्र में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर शहर में लगभग 4,000 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया जाएगा।

आपको बता दें कि 701 किलोमीटर लंबा मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे करीब 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। यह भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है, जो महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद व नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों से होकर गुजरता है। दावा किया जाता है कि इस एक्सप्रेसवे से आसपास के 14 अन्य जिलों की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

बताया जा रहा है कि समृद्धि महामार्ग, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और अजंता एलोरा गुफाओं, शिर्डी, वेरुल, लोनार आदि जैसे पर्यटन स्थलों से जुड़ जाएगा। साथ ही ये समृद्धि महामार्ग यानी मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे 6 लेन वाला हाईवे है।

स्थानीय प्रशासन की तरफ से साझा संभावित यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री रविवार सुबह 9.40 बजे नई दिल्ली से नागपुर के डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचेंगे और फिर शहर के रेलवे स्टेशन जाएंगे, जहां वो वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। गोवा रवाना होने से पहले मोदी दिन में शहर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अस्पताल में भर्ती Shatrughan Sinha ने टी20 विश्व कप फाइनल को एंजॉय करते तस्वीरें की शेयर, विराट-रोहित को दी बधाई
Hindu-Muslim Population: तेजी से बढ़ रही है मुसलमानों की जनसंख्या, 2050 तक कितनी घट जाएगी हिंदुओं की आबादी ?
नसों में जमा गंदा Cholesterol पिघलकर निकल जाएगा तुरंत बाहर, बस सुबह खाली पेट पानी में ये चीज मिलाकर करें सेवन
EPFO: पेंशन स्कीम पर सरकार का बड़ा फैसला, 23 लाख कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, जानें क्या है EPS?
क्यों मनाया जाता है मुहर्रम? जानें मुस्लिम धर्म के दूसरे सबसे पवित्र माह का इतिहास
Rahul Gandhi on Hindu: राहुल गांधी के बयान से मचा बवाल, पीएम मोदी ने कहा- पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना…
Natasa Stankovic ने Hardik Pandya के टी20 विश्व कप जीत के बाद नहीं दी बधाई, किसी और से वीडियो कॉल पर बात करते दिखे क्रिकेटर
ADVERTISEMENT