होम / PM Modi ने जिस गाय को घर बुलाया उसमे बस्ते हैं 33 करोड़ देवी देवता, जाने हिन्दू धर्म में पूजे जाते हैं कौन-से 9 जानवर?

PM Modi ने जिस गाय को घर बुलाया उसमे बस्ते हैं 33 करोड़ देवी देवता, जाने हिन्दू धर्म में पूजे जाते हैं कौन-से 9 जानवर?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 15, 2024, 4:15 pm IST

Animals Worshiped In Hindu Religion: हिंदू धर्म में विभिन्न जानवरों को उनके प्रतीकात्मक महत्व और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा जाता है।

India News (इंडिया न्यूज), Animals Worshiped In Hindu Religion: देवी दुर्गा, जिन्हें बुराई का नाश करने वाली के रूप में जाना जाता है, शेर की सवारी करती हैं। यह जुड़ाव तब शुरू हुआ जब एक शेर, उनकी भक्ति से मोहित होकर, तपस्या के दौरान उनके साथ रहा और उनके वाहन के रूप में अपनी जगह बनाई। ऐसे ही हम बचपन से कई देवी-देवताओं के साथ उनके प्रिय वाहन को देखते हुए आ रहे हैं जो खुद प्रभु के प्रिय भी है और उनकी रक्षा में सदा ही तत्पर भी लेकिन आज हम आपको उनके नाम भी बताएंगे साथ ही उन्हें क्यों पूजा जाता हैं ये भी….

हिंदू धर्म में कुछ जानवरों को विशेष सम्मान और पूजा जाता है, और ये जानवर धार्मिक प्रतीकों, मान्यताओं और परंपराओं से जुड़े होते हैं। यहाँ पर हम नौ ऐसे जानवरों की चर्चा करेंगे जिन्हें हिंदू धर्म में पूजा जाता है और जिनका विशेष महत्व है:

1. गाय (गौ)

गाय को हिंदू धर्म में अत्यंत पवित्र माना जाता है। इसे ‘गौ माता’ के रूप में पूजा जाता है। गाय का दूध, घी और अन्य उत्पाद धार्मिक अनुष्ठानों और पूजा-पाठ में उपयोग किए जाते हैं। गाय का सम्मान हिंदू संस्कृति में दया, समर्पण और माता के प्रति श्रद्धा का प्रतीक है।

क्या कैमरे में रिकॉर्ड होते हैं भूत-प्रेत, ऐसे होता हैं इंसानी दुनिया से आमना-सामना?

2. हाथी (गज)

हाथी को भगवान गणेश के वाहन के रूप में पूजा जाता है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और बुद्धि, समृद्धि और भाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। हाथी की छवि गणेश जी के प्रतीक के रूप में स्थापित की जाती है, और यह समृद्धि और शुभता का प्रतीक है।

3. कुत्ता (कुक्कुर)

कुत्ता को विशेषकर भगवान भैरव के वाहन के रूप में पूजा जाता है। भैरव, भगवान शिव का एक रूप हैं, और कुत्ते को उनकी भक्ति में महत्वपूर्ण माना जाता है। कुत्ता भी भक्तिपूर्वक भैरव के मंदिरों में पूजा जाता है, विशेषकर कुत्ता पंचमी पर।

घर बनाते समय नींव में नाग नागिन के जोड़ा स्थापित करने के पीछे छिपा हैं कौन-सा रहस्य, आखिर कैसे मिलता है लाभ?

4. घोड़ा (अश्व)

घोड़ा को भी हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। विशेषकर अश्वमेध यज्ञ में घोड़े का प्रमुख स्थान होता है। भगवान अश्वपति, घोड़े के देवता के रूप में पूजे जाते हैं, और घोड़ा शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक है।

5. बकरी (अवधूत)

बकरी को भी कुछ विशेष अवसरों पर पूजा जाता है। इसे बलि के लिए उपयोग किया जाता है और धार्मिक अनुष्ठानों में भी इसका महत्व होता है। विशेष रूप से, बकरी का बलिदान कुछ तंत्र-मंत्र क्रियाओं में किया जाता है।

6. मुर्गा (मुरगा)

मुर्गे को कुछ विशेष तंत्र-मंत्र अनुष्ठानों और बलि में भी शामिल किया जाता है। हालांकि, हिंदू धर्म में मुर्गे की पूजा उतनी प्रचलित नहीं है, परंतु धार्मिक क्रियाओं में इसका स्थान होता है।

कौन थे भगवान शिव के दामाद जो बन गए थे सांप, ये कैसे व्यक्ति से दिल लगा बैठी थी अशोक सुंदरी?

7. मेंढ़क (बॉगर)

मेंढ़क को भी कुछ धार्मिक अनुष्ठानों में पूजा जाता है। इसे विशेषकर पानी से संबंधित पूजा और अनुष्ठानों में शामिल किया जाता है। मेंढ़क को पृथ्वी और जल के साथ जुड़े तत्वों का प्रतीक माना जाता है।

8. भालू (रक्षित)

भालू को विशेष रूप से कुछ लोक देवताओं और आदिवासी पूजा में शामिल किया जाता है। यह विशेषकर लोक संस्कृति और आदिवासी परंपराओं में पूजा जाता है, जहाँ इसे शक्ति और संरक्षण के प्रतीक के रूप में मान्यता दी जाती है।

9. साँप (नाग)

साँप या नागों की पूजा विशेष रूप से नाग पंचमी के दिन की जाती है। नाग देवताओं को पृथ्वी, जल और समृद्धि के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है। विशेष रूप से, भगवान शिव के साथ नागों की उपस्थिति होती है, जो उनके आभूषण के रूप में दिखाए जाते हैं।

क्या मांस-मच्छी खाने वालो की पूजा स्वीकार करते है भगवान, क्या कहते हैं इसपर वेद और पुराण?

निष्कर्ष

हिंदू धर्म में विभिन्न जानवरों को उनके प्रतीकात्मक महत्व और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा जाता है। ये जानवर हिंदू संस्कृति और परंपरा के महत्वपूर्ण अंग हैं और उनकी पूजा से जुड़ी अनेक परंपराएँ और अनुष्ठान हैं। इन जानवरों का सम्मान और पूजा धार्मिक आस्था, परंपरा और सांस्कृतिक मान्यताओं का हिस्सा है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
ADVERTISEMENT