होम / Aam Manorath: ठाकुर जी के लिए अंबानी परिवार ने मनाया खास महोत्सव, हर तरह दिखें आम ही आम

Aam Manorath: ठाकुर जी के लिए अंबानी परिवार ने मनाया खास महोत्सव, हर तरह दिखें आम ही आम

Babli • LAST UPDATED : October 16, 2024, 2:53 pm IST
ADVERTISEMENT
Aam Manorath: ठाकुर जी के लिए अंबानी परिवार ने मनाया खास महोत्सव, हर तरह दिखें आम ही आम

Mango-Manorath

India News (इंडिया न्यूज़), Mango-Manorath: मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्सियत में से एक है। उन्होंने जामनगर रिलायंस रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स में धीरूभाई अंबानी लखीबाग अमराई बनाई है, जो करीब 600 एकड़ में फैली है। यहां ज्यादातर आम निर्यात किए जाते हैं, लेकिन आमों से जुड़ी एक परंपरा है जिसे ‘आम मनोरथ’ कहा जाता है, जिसे अंबानी परिवार बड़े पैमाने पर मनाता है। इस परंपरा का संबंध भगवान कृष्ण से भी है। बता दें की अपने धार्मिक झुकाव के लिए जाने जाने वाले मुकेश अंबानी और उनका परिवार भगवान कृष्ण के भक्त हैं। वे अक्सर पूजा-अर्चना और अनुष्ठान के लिए राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर जाते हैं। इस मंदिर से जुड़ी परंपरा उनके एंटीलिया निवास पर भी मनाई जाती है।

  • एंटीलिया में मनाया आम मनोरथ
  • ठाकुर जी के लिए मनाते हैं खास महोत्सव

बेटी के कैंसर की खबर सुन कांप गई Hina Khan की मां! एक्ट्रेस ने तस्वीरों में बयां किया दर्द

एंटीलिया में मनाया आम मनोरथ

एंटीलिया के कृष्ण मंदिर में, अंबानी परिवार हर साल ‘आम मनोरथ’ मनाता है। मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी इसकी तैयारियों की बारीकी से निगरानी करती हैं। इस त्यौहार के दौरान, यह परिवार भगवान श्री कृष्ण की श्रीनाथजी की मूर्ति को आम की पहली फसल चढ़ाई जाती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Enthralling_Edits (@mylife.myrules97)

बता दें की एंटीलिया में ठाकुर जी के मंदिर को आमों से सजाया जाता है और यहां तक ​​कि आम के आकार की लालटेन सहित आम की थीम वाली सजावट भी की जाती है। खबरों के अनुसार, इस त्यौहार के लिए आम खास तौर पर जामनगर के रिलायंस के बागों से लाए जाते हैं।

इस वजह से अंबानी की शादी के तुरंत बाद वापस लौटीं Priyanka Chopra, पोस्ट शेयर कर दिखाई वजह

ठाकुर जी के लिए मनाते हैं खास महोत्सव

भगवान श्री कृष्ण के आमों के लिए प्रेम से जुड़ी एक पॉपुलर लोककथा है। एक बार, गोकुल में अपने आंगन में खेलते समय, कृष्ण ने एक गरीब महिला को आम बेचते हुए सुना। उसकी आवाज सुनकर, वह मुट्ठी भर अनाज लेकर उसके पास आम के बदले में भागे। हालाँकि, जब तक वह उसके पास पहुँचा, तब तक कुछ ही दाने बचे थे। उसकी मासूमियत को देखकर, महिला ने उसे जितने आम उसकी हथेलियों में समा सकते थे, उतने दे दिए, जो उसके हाथ खोलने पर रत्न और आभूषण में बदल गए।

असली सोने के आउटफिट में अनंत-राधिका की शादी में पहुंची Janhvi Kapoor, टेंपल जूलरी से बने ब्लाउज ने लूटी महफिल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT