होम / Pregnancy में Saffron खाने के फायदे और नुकसान

Pregnancy में Saffron खाने के फायदे और नुकसान

Sunita • LAST UPDATED : September 13, 2021, 12:07 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली
Saffron के पौष्टिक तत्वों की बात की जाए तो केसर के अंदर भरपूर मात्रा में पानी, कैलोरी, प्रोटीन, फैट, काबोर्हाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स, विटामिन ए, बाटा कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में यह सवाल महिलाओं के जहन में आना स्वभाविक है कि क्या वे गर्भावस्था के दौरान अपनी डाइट में केसर को जोड़ सकती है या नहीं? गर्भावस्था के दौरान केसर को डाइट में जोड़ने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ ही नुकसान के बारे में भी जानेंगे। प्रेगनेंसी में केसर खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन उसके लिए सबसे पहले महिलाओं को इसकी सीमित मात्रा की जानकारी होनी जरूरी है। ज्यादा केसर के सेवन से गर्भवती महिलाओं को नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

Pregnancy में केसर खाने के फायदे

  • गर्भावस्था के दौरान यदि महिलाएं केसर का सेवन करती हैं तो ऐसा करने से न केवल पेट में ऐठन और दर्द की समस्या दूर होती है बल्कि केसर के अंदर पाए जाने वाले गुण मांसपेशियों और शिशु के विकास में भी फायदेमंद है।
  • गर्भावस्था के दौरान मूड स्विंग की समस्या से महिलाएं काफी परेशान रहती है। यह मूड स्विंग की समस्या हार्मोन में बदलाव के कारण हो सकती है। ऐसे में महिलाएं केसर के उपयोग से मूड स्विंग की समस्या के साथ-साथ अपने मूड को अच्छा भी बना सकती हैं।
  • मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने में गर्भावस्था में केसर का सेवन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बता दें कि गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाएं उल्टी आने की समस्या, सुस्ती, महसूस करना या जी मिचलाने की समस्या से परेशान रहती हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए केसर का सेवन काफी मददगार साबित हो सकता है।
  • उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने में कैसे गर्भवती महिलाओं के बेहद काम आ सकता है। बता दें कि केसर के अंदर पोटेशियम पाया जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान अनिद्रा की समस्या से परेशान महिलाएं केसर के सेवन से इस समस्या को दूर करने में कर सकती हैं। बता दें कि सोने से पहले यदि महिलाएं की केसर के दूध का सेवन करें तो अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है।

Pregnancy में केसर के सेवन से होने वाले नुकसान

  • केसर के अधिक सेवन से महिलाओं को घबराहट, जी मिचलाना आदि की समस्या हो सकती है।
  • केसर की अधिकता गर्भपात का खतरा भी बढ़ सकती है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT