होम / Tornadoes in Oklahoma: अमेरिका के ओक्लाहोमा में बवंडर से तबाही, चार माह के बच्चे की मौत-Indianews

Tornadoes in Oklahoma: अमेरिका के ओक्लाहोमा में बवंडर से तबाही, चार माह के बच्चे की मौत-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 29, 2024, 10:48 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Tornadoes in Oklahoma: राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि शुक्रवार को 78 बवंडर आने की सूचना मिली थी, जिनमें से ज्यादातर नेब्रास्का और आयोवा में देखने को मिले थे, लेकिन शनिवार को एक अलग मौसम प्रणाली ने उत्तरी टेक्सास से मिसौरी तक 35 बवंडर की रिपोर्ट दी जो कि बिल्कुल हैरान कर देने वाला था।

ओक्लाहोमा में तबाही 

अधिकारियों ने रविवार को कहा कि असाधारण संख्या में शक्तिशाली बवंडरों ने ओक्लाहोमा और आसपास के ग्रेट प्लेन्स राज्यों के कुछ हिस्सों को तबाह कर दिया है, जबकि एक छोटा शहर कथित तौर पर कुछ घंटों के भीतर दो अलग-अलग बवंडरों की चपेट में आ गया है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि शुक्रवार को 78 बवंडर आने की सूचना मिली थी, जिनमें से ज्यादातर नेब्रास्का और आयोवा में थे, शनिवार को एक अलग मौसम प्रणाली ने उत्तरी टेक्सास से मिसौरी तक 35 बवंडर की रिपोर्ट दी।

Elon Musk on China: चीन दौरे पर जा रहें एलन मस्क, ये है वजह- indianews

मौसम विभाग ने दी थी चेतावनी 

राज्य और स्थानीय मीडिया के कई रिपोर्टों के अनुसार, ओक्लाहोमा शहर होल्डनविले में चार महीने के बच्चे सहित कम से कम दो लोगों की मौत हो गई, हालांकि रविवार को चालक दल अभी भी मलबे के टीले को छान रहे थे कि कहीं कोई ऐसा व्यक्ति तो नहीं जो इस बीच ढढूंढा न गया हो क्योंकि अधिकतर प्राकृतिक आपदाओं में ऐसा देखने को मिलता है। तूफान के कारण कुछ घंटों के भीतर कुछ स्थानों पर सात इंच (18 सेंटीमीटर) तक बारिश हुई और मौसम विज्ञानियों ने रविवार को अचानक बाढ़, ओलावृष्टि और अधिक बवंडर सहित चरम मौसम के खतरे की चेतावनी दी।

चार महीने के बच्चे की हुई मौत

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो और छवियों में दक्षिण-मध्य ओक्लाहोमा के छोटे से शहर सल्फर में कई इमारतें ढह गईं, वाहन क्षतिग्रस्त हो गए या पलट गए और पेड़ों की शाखाएं और पत्तियां टूट गईं। एक वीडियो में दिखाया गया है कि सल्फर में डाक ट्रक इमारतों के लगभग न पहचाने जा सकने वाले मलबे के ऊपर अनिश्चित रूप से आराम कर रहे थे। बचाव दल पीड़ितों या जीवित बचे लोगों की तलाश में घर-घर और वाहन दर वाहन गए।

Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews

शहर में मची अफरातफरी

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ओक्लाहोमा के अर्डमोर में आए बवंडर ने 20,000 फीट (6,100 मीटर) की ऊंचाई तक मलबा फेंक दिया। फिर अगले दो घंटों में दो अन्य बवंडर शहर के करीब आये। ओक्लाहोमा के गवर्नर केविन स्टिट ने सबसे अधिक प्रभावित 12 काउंटियों में सहायता में तेजी लाने के लिए 30 दिनों की आपातकाल की घोषणा की। पॉवरआउटेज.यूएस वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार सुबह तक टेक्सास में 50,000 से अधिक और ओक्लाहोमा में 30,000 से अधिक घरों में बिजली नहीं थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT