होम / Pakistan के बाद अब भारत के इस पड़ोसी देश को मिलेगा परमाणु हथियार! जिन्ना नहीं इस नेता की जिद की वजह से पाकिस्तान बना था परमाणु संपन्न देश

Pakistan के बाद अब भारत के इस पड़ोसी देश को मिलेगा परमाणु हथियार! जिन्ना नहीं इस नेता की जिद की वजह से पाकिस्तान बना था परमाणु संपन्न देश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 16, 2024, 6:19 pm IST

Pakistan के बाद अब भारत के इस पड़ोसी देश को मिलेगा परमाणु हथियार

India News (इंडिया न्यूज),Bangladesh:बांग्लादेश में चल रही उथल-पुथल ने पाकिस्तान के परमाणु बम को चर्चा में ला दिया है। हाल ही में ढाका यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने बांग्लादेश को परमाणु क्षमता संपन्न बनाने की बात कही है। प्रोफेसर शाहिदुज्जमां ने इसके लिए पाकिस्तान के साथ परमाणु संधि करने की बात कही है। प्रोफेसर ने पाकिस्तान को बांग्लादेश का सबसे भरोसेमंद सहयोगी बताया है। इस बयान से चर्चाओं को हवा मिलनी शुरू हो गई है कि क्या बांग्लादेश परमाणु शक्ति बनने की राह पर है? इसके साथ ही एक सवाल यह भी उठता है कि क्या पाकिस्तान उसी बांग्लादेश की मदद करेगा जिसकी धरती पर पाकिस्तान को अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा, ताकि आज वह उसे परमाणु क्षमता संपन्न बना सके। लेकिन आज हम पाकिस्तान-बांग्लादेश संबंधों के बारे में नहीं, बल्कि पाकिस्तान के परमाणु बम के बारे में बात करेंगे कि इस्लामाबाद ने कैसे परमाणु हथियार हासिल किए और बांग्लादेश के निर्माण ने इसमें क्या भूमिका निभाई।

भुट्टो की परमाणु बम की चाहत

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि 1971 की अपमानजनक हार ही मुख्य कारण थी जिसके कारण पाकिस्तान ने परमाणु हथियार बनाने का फैसला किया। ‘अब हमें फिर से ऐसा अपमान नहीं सहना पड़ेगा’ – यह पाकिस्तान के परमाणु बम हासिल करने की चाहत के पीछे मुख्य भावना बन गई। लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं था। बांग्लादेश की हार का मुख्य कारण बताते हुए हमें जुल्फिकार अली भुट्टो का नाम नहीं भूलना चाहिए। भुट्टो ही वो शख्स थे जिन्होंने भारत से नफरत के चलते पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम की नींव रखी थी।

भुट्टो ने ही पाकिस्तान के लिए परमाणु हथियारों के विचार का नेतृत्व किया था। बांग्लादेश युद्ध से कई साल पहले भुट्टो परमाणु हथियारों के सबसे बड़े प्रचारक के रूप में उभरे थे। भुट्टो उन लोगों में से थे जो भारत में बम बनाने की बहस पर करीब से नज़र रख रहे थे। पाकिस्तान के परमाणु बम की कोई भी चर्चा भुट्टो के उस बयान के बिना पूरी नहीं हो सकती, जो उन्होंने 1965 में मैनचेस्टर गार्डियन को दिए एक इंटरव्यू के दौरान दिया था।

भुट्टो ने कहा था, ‘अगर भारत परमाणु बम बनाता है, तो भले ही हमें घास और पत्ते खाने पड़ें, भूखे रहना पड़े, हम भी परमाणु बम बनाएंगे। हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा। परमाणु बम का एकमात्र जवाब परमाणु बम ही हो सकता है।’

भुट्टो के प्रयास

हालांकि, भुट्टो ने भारत के बम बनाने का इंतज़ार नहीं किया। इससे पहले भी उन्होंने राष्ट्रपति अयूब खान को परमाणु बम पर राजी करने के लिए परमाणु वैज्ञानिक मुनीर अहमद खान को भेजा था। मुनीर अयूब को राजी करने में विफल रहे।

भुट्टो की योजना भले ही विफल हो गई हो, लेकिन उनका संकल्प कमजोर नहीं हुआ। 20 दिसंबर 1971 को भुट्टो पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने और जनवरी 1972 में उन्होंने मुल्तान में पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग के वैज्ञानिकों की बैठक बुलाई। यह स्पष्ट है कि भुट्टो ने यह कदम पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में हार के बाद उठाया। लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर भुट्टो 1971 से पहले सत्ता में आ जाते, तो शर्मनाक हार से पहले ही वे हथियार कार्यक्रम शुरू कर देते।

पांच परमाणु परीक्षण

बांग्लादेश के खिलाफ सैन्य हार ने पाकिस्तान में परमाणु हथियार कार्यक्रम की शुरुआत जरूर की, लेकिन इसके लिए भुट्टो की जिद ज्यादा जिम्मेदार थी। बांग्लादेश के निर्माण ने भुट्टो को सत्ता में आने का मौका दिया और यहीं से पाकिस्तान के परमाणु बम का रास्ता शुरू हुआ। 1998 में, बांग्लादेश की अपमानजनक हार के 27 साल बाद, पाकिस्तान ने पांच परमाणु परीक्षण किए और परमाणु हथियार रखने वाले चुनिंदा देशों की सूची में शामिल हो गया।

पहले साजिश कर Sheikh Hasina को देश से भगाया! अब बांग्लादेश के साथ मिलकर कर रहा ये काम…भारत के पड़ोसी देश में चीन-पाकिस्तान के बाद ये देश चल रहा है चाल

Rajasthan Politics: रिछपाल मिर्धा ने हनुमान बेनीवाल को दी ‘अमर बकरे’ की उपाधि, जानें ऐसा क्यों कहा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT