इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Akasa Airline) : अकासा एयरलाइन ने डेटा उल्लंघन के लिए माफी मांग ली है। गौरतलब है कि अकासा एयरलाइन का परिचालन एक माह से भी कम समय से शुरू हुआ है और इसे डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा है। जिसके फलस्वरूप कुछ ग्राहक जानकारी अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा एक्सेस की जा रही है।
एयरलाइन ने रविवार को डेटा उल्लंघन के लिए माफी मांगी और बताया कि घटना की नोडल एजेंसी, भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) को ‘स्व-रिपोर्ट’ कर दी गई है। अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक संचार में, एयरलाइन ने बताया कि 25 अगस्त को इसकी लागिन और साइन-अप सेवा से संबंधित एक अस्थायी तकनीकी कॉन्फिगरेशन त्रुटि की सूचना मिली थी। जिसके फलस्वरूप अकासा एयर पंजीकृत उपयोगकर्ता की जानकारी जो नाम, लिंग, ई-मेल पते और फोन नंबर तक सीमित है, अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा देखी जा सकती है।
एयरलाइन ने कहा कि हम आपको विश्वास दिला सकते है कि उपरोक्त विवरणों के अलावा, किसी भी यात्रा संबंधी जानकारी, यात्रा रिकार्ड या भुगतान जानकारी से समझौता नहीं किया गया था। पूरे मामले से अवगत होने पर अकासा एयर ने बताया कि उसने अपने सिस्टम के संबंधित कार्यात्मक तत्वों को पूरी तरह से बंद करके इस अनधिकृत पहुंच को तुरंत रोक दिया। बाद में, इस स्थिति को संबोधित करने के लिए अतिरिक्त नियंत्रण जोड़ने के बाद, हमने अपना लॉगिन और साइन-अप फिर से शुरू कर दिया है।
अकासा एयर ने बताया कि सिस्टम सुरक्षा और ग्राहक जानकारी की सुरक्षा सर्वोपरि है। इसके परिणामस्वरूप हुई किसी भी असुविधा के लिए हम आपसे ईमानदारी पूर्वक माफी मांगते हैं। लगभग एक दशक में लान्च होने वाली पहली भारतीय वाहक, अकासा एयर ने 7 अगस्त को मुंबई से अहमदाबाद के लिए अपनी उदघाटन उड़ान संचालित की। अरबपति राकेश झुनझुनवाला, जिनका इसी माह की शुरूआत में निधन हो गया, ने इस एयरलाइन में पर्याप्त निवेश किया था। उन्हीं के प्रयासों के कारण यह सेवा संचालित हो सकी है।
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