होम / एलोवेरा है गुणों का खजाना

एलोवेरा है गुणों का खजाना

Sunita • LAST UPDATED : September 10, 2021, 11:18 am IST
एलोवेरा है गुणों का खजाना

aloe vera benefits in skin

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

त्वचा के लिए एलोवेरा

गमियों में बाहर से घर आने के बाद सन बर्न से बचने के लिए आप एलोवेरा को अपना सकते हैं। सनबर्न वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाना भी लाभकारी होता है। यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है। एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा। ऐसा करने से आपके चेहरे या स्कीन पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है।

बालों के लिए एलोवेरा 

अगर आप बालों के लंबे न होने से परेशान है तो एक बार एलोवेरा ट्राई करके देखिए। आधा कप एलोवेरा लेकर उसमें मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर आयल मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर लागकर रखें और कुछ घंटे के बाद शैंपू कर लें। जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी। अगर आप बालों में डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा जेल आपको निजात दिलाएगा। एलोवेरा जेल को अपने बालों पर एक घंटे लगा रहने दें। उसके बाद उसे धो लें। कई दिन ऐसे करने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा।

गंजेपन से मिलेगी निजात

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपने बाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। यही वजह है कि लोगों को कम उम्र में ही गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या से दो चार होना पड़ता है। ऐसे में अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो बाल झड़ने या टूटने की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। इसके लिए आपको सिर्फ रेगुलर बेसिस पर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना होगा। अपने कंडिशनर या शैम्पू के साथ एक से दो चम्मच एलोवेरा जूस को मिलाकर इस्तेमाल करें।

एलोवेरा वजन कम करने के लिए

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह और शाम दो बार इसका इस्तेमाल कर आप हर महीने अपने वजन में कमी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त कसरत भी नहीं करनी होगी।

एलोवेरा आखों के लिए

अगर आप काम करते हुए या घर में रहते हुए कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक बैठते हैं, टीवी ज्यादा देखते हैं या मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ेगा। ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बेस्ट रहेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT