होम / Aryan Khan Drug Case जानिए आखिर रेव पार्टी क्या होती है

Aryan Khan Drug Case जानिए आखिर रेव पार्टी क्या होती है

Prachi • LAST UPDATED : October 6, 2021, 9:12 am IST
ADVERTISEMENT
Aryan Khan Drug Case जानिए आखिर रेव पार्टी क्या होती है

rave party

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Aryan Khan Drug Case बॉलीवुड किंग खान के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) कोर्डेलिया क्रूज से गिरफ्तार किए गए हैं। उन पर आरोप है कि वे इस क्रूज पर तथाकथित रेव पार्टी (Rave party) कर रहे थे और उनके पास से कुछ ड्रग्स भी बरामद किए गए हैं। बॉलीवुड और ड्रग्स का पुराना कनेक्शन रहा है और रेव पार्टियां भी इस कनेक्शन का अहम हिस्सा हैं।

(Aryan Khan Drug Case) सीक्रेट तरीके से होती है रेव पार्टियां

रेव पार्टियां (Rave parties) आमतौर पर काफी सीक्रेट तरीके से रखी जाती हैं क्योंकि ज्यादातर पार्टियों में गैर-कानूनी ड्रग्स की भरमार होने की संभावना होती है। ये पार्टियां आमतौर पर शहर से थोड़ा-दूर या गुप-चुप तरीके से आयोजित की जाती हैं। रंग-बिरंगी लाइट्स, अवैध ड्रग्स, बेसुध होकर नाचते लोग रेव पार्टियों में अक्सर देखने को मिलते हैं. कुछ लोग इन पार्टियों में सिर्फ अपने म्यूजिक प्रेम के लिए डांस करने पहुंचते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो ड्रग्स का इस्तेमाल कर झूमना पसंद करते हैं।

(Aryan Khan Drug Case) मंहगी होती है इनकी एंट्री

इन पार्टियों की एंट्री काफी महंगी होती है, ऐसे में अपर क्लास लोग ही ज्यादातर इन पार्टियों में दिखते हैं। इन पार्टियों में आम बॉलीवुड या पंजाबी म्यूजिक सुनने को नहीं मिलता है बल्कि इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक ही बजाया जाता है। इस म्यूजिक में लिरिक्स लगभग ना के बराबर होते हैं क्योंकि ड्रग्स लेने के बाद इन सॉन्ग्स की बीट एक भ्रमित करने वाला वातावरण पैदा करती है जिससे इन पार्टियों में आए लोग कई-कई घंटों तक झूमते रहते हैं।

(Aryan Khan Drug Case) म्यूजिक का होता है अहम रोल

इन पार्टियों में म्यूजिक बहुत अहम होता है और कई पार्टियां सिर्फ एक खास तरह के जॉनर के लिए बनी होती है। मसलन जर्मनी के शहर बर्लिन में अत्यधिक टेक्नो पार्टियां होती हैं वही तीन-तीन दिनों तक जंगल या प्रकृति के बीच चलने वाले कई म्यूजिक फेस्टिवल मसलन ओजोरा, बूम और शंबाला फेस्टिवल में ट्रांस, डाउनटेंपो एंबियॉन्ट और साइकेडेलिक जॉनर ही सुनने को मिलते हैं। चूंकि इनमें से ज्यादातर लोग ड्रग्स पर होते हैं तो ये जॉनर ऐसे लोगों की ट्रिप को बेहतर करने में मदद करते हैं।

(Aryan Khan Drug Case) रिस्की होती है ये पार्टियां

दुनिया के कुछ देश ऐसे हैं जो रेव पार्टियों को राजस्व का जरिया समझते हैं और इन देशों में ऐसी पार्टियों को लेकर सरकार का रवैया थोड़ा नर्म होता है लेकिन भारत की रेव पार्टियों में ऐसा नहीं है। ऐसी पार्टियों में लोग अक्सर भावनाओं में बहकर कई चीजें ट्राय कर सकते हैं जिससे ड्रग ओवरडोज का खतरा बना रहता है और रेव पार्टियों में मौत की खबरें भी सामने आती रही हैं। इन पार्टियों में एनसीबी या पुलिस के छापा पड़ते रहते हैं। मुंबई में पिछले एक दशक में कई हाई-प्रोफाइल जगहों पर छापा पड़ने की खबरें भी आ चुकी हैं।

 

Connect Us : Twitter Facebook

Read More: Rocky Aur Rani ki Prem Kahani में फिर दिखेगी रणवीर-आलिया की जोड़ी

 

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT