होम / मध्य प्रदेश में विवादित भोजशाला-कमाल मौला परिसर पर बोला ASI, कहा- 'पहले से मौजूद हैं मंदिर के अवशेष , मस्जिद की दीवार नई है'

मध्य प्रदेश में विवादित भोजशाला-कमाल मौला परिसर पर बोला ASI, कहा- 'पहले से मौजूद हैं मंदिर के अवशेष , मस्जिद की दीवार नई है'

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 15, 2024, 7:38 pm IST

Remains Are Of Pre-existing Temple, Mosque Wall Is New

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सोमवार (15 जुलाई) को कहा कि विवादास्पद भोजशाला-कमल मौला मस्जिद परिसर की वैज्ञानिक जांच से पता चलता है कि अवशेष पहले से मौजूद मंदिर के हैं। इसने कहा कि पहले से मौजूद संरचना परमार काल की है, जो साहित्यिक और शैक्षिक गतिविधियों का केंद्र था।

इस स्थल पर हिंदू देवताओं की मूर्तियाँ मिली हैं-ASI

मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल धार जिले में इस मंदिर-मस्जिद विवाद में, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने कहा कि इस स्थल के उसके अध्ययन से पता चला है कि मस्जिद की दीवार, या ‘मीहराब’ एक “नई संरचना” है क्योंकि यह पूरी संरचना से अलग सामग्री से बनी है। इसने आगे कहा कि इस स्थल पर हिंदू देवताओं की मूर्तियाँ मिली हैं, जबकि संस्कृत शिलालेख क्षतिग्रस्त हो गए थे और मस्जिद के फर्श और दीवार के लिए उनका पुन: उपयोग किया गया था।

संस्कृत शिलालेख क्षतिग्रस्त हो गए, मस्जिद के फर्श और दीवार के लिए उनका पुन: उपयोग

संस्कृत और प्राकृत में बड़ी संख्या में बड़े आकार के शिलालेख क्षतिग्रस्त हो गए और उनका पुन: उपयोग किया गया। पत्थरों की अच्छी गुणवत्ता वाले इन बड़े स्लैबों को लिखित सतहों को छेनी से काटकर फर्श या दीवार के लिबास पर फिर से इस्तेमाल किया गया था। पहले से मौजूद संरचनाओं से कई शिलालेख देखे गए और मौजूदा संरचना के लिए उनकी नकल की गई।

मस्जिद में पहले से मौजूद मंदिर के स्तंभों का फिर से उपयोग

वर्तमान संरचना के स्तंभों के निर्माण के लिए विभिन्न आकारों और डिज़ाइनों के कई स्तंभों और स्तंभों का फिर से उपयोग किया गया है। वांछित ऊँचाई प्राप्त करने के लिए, शाफ्ट के दो टुकड़ों को एक के ऊपर एक रखा गया था। कला और वास्तुकला से पता चलता है कि वे मूल रूप से मंदिरों का हिस्सा थे। मौजूदा संरचना में उनके पुन: उपयोग के लिए, उन पर उकेरे गए देवताओं और मनुष्यों की आकृतियों को विकृत कर दिया गया था।

साइट पर पाई गईं गणेश, अन्य हिंदू देवताओं की मूर्तियाँ

जाँच में कुल 94 मूर्तियाँ, मूर्तिकला के टुकड़े और मूर्तिकला चित्रण वाले वास्तुशिल्प सदस्य पाए गए। वे बेसाल्ट, संगमरमर, शिस्ट, नरम पत्थर, बलुआ पत्थर और चूना पत्थर से बने हैं। इन पर उकेरी गई छवियों में गणेश, ब्रह्मा और उनकी पत्नियाँ, नरसिंह, भैरव, अन्य देवी-देवता, मानव और पशु आकृतियाँ शामिल थीं। विभिन्न माध्यमों में जानवरों की छवियों में शेर, हाथी, घोड़ा, कुत्ता, बंदर, साँप, कछुआ, हंस और पक्षी शामिल हैं। पौराणिक और मिश्रित आकृतियों में विभिन्न प्रकार के कीर्तिमुख, मानव चेहरा, शेर का चेहरा, मिश्रित चेहरा, विभिन्न आकृतियों के व्याल आदि शामिल हैं। चूँकि मस्जिद में मानव और पशु आकृतियों की अनुमति नहीं है, इसलिए ऐसी छवियों को तराश कर या विकृत कर दिया गया है। इस तरह के प्रयास पश्चिमी और पूर्वी स्तंभों में स्तंभों और स्तंभों पर देखे जा सकते हैं, पश्चिमी स्तंभों में लिंटेल पर, दक्षिण-पूर्व कक्ष के प्रवेश द्वार आदि।

साइट पर मौजूद थी साहित्यिक और शैक्षिक गतिविधियों वाली बड़ी संरचना 

बरामद वास्तुशिल्प अवशेष, मूर्तिकला के टुकड़े, साहित्यिक ग्रंथों के साथ शिलालेखों के बड़े स्लैब, अन्य उदाहरणों के अलावा स्तंभों पर नागकर्णिका शिलालेख, सुझाव देते हैं कि साहित्यिक और शैक्षिक गतिविधियों से जुड़ी एक बड़ी संरचना साइट पर मौजूद थी। वैज्ञानिक जांच और बरामद पुरातात्विक अवशेषों के आधार पर, इस पहले से मौजूद संरचना को परमार काल का माना जा सकता है। वैज्ञानिक जांच, सर्वेक्षण और पुरातात्विक उत्खनन के साथ-साथ प्राप्त खोजों, वास्तुशिल्प अवशेषों, मूर्तियों और शिलालेखों और कला के अध्ययन और विश्लेषण के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि मौजूदा संरचना पहले के मंदिरों के कुछ हिस्सों से बनी थी।

क्या है विवाद?

एएसआई ने 22 मार्च को एक दर्जन सदस्यों की टीम के साथ अपना सर्वेक्षण शुरू किया, जिसमें वरिष्ठ पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल थे। इस स्थल पर एक मध्यकालीन युग का स्मारक है, जिसके बारे में हिंदुओं का मानना ​​है कि यह हिंदू देवी वाग्देवी (सरस्वती) का मंदिर है, जबकि मुसलमान इसे कमाल मौला मस्जिद कहते हैं। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने कहा था कि परिसर की प्रकृति और चरित्र को “भ्रम की बेड़ियों से मुक्त करने और रहस्य को उजागर करने” की आवश्यकता है।

राज्य के विभिन्न दक्षिणपंथी समूह 2000 के दशक की शुरुआत से ही मस्जिद को बंद करने, परिसर में शुक्रवार की नमाज़ पर प्रतिबंध लगाने और सरस्वती की मूर्ति स्थापित करने की मांग कर रहे हैं। अप्रैल 2003 में, एएसआई ने हिंदुओं को हर मंगलवार को भोजशाला परिसर के अंदर पूजा करने की अनुमति देकर एक समाधान खोजने की व्यवस्था की थी, जबकि मुसलमानों को शुक्रवार को साइट पर नमाज अदा करने की अनुमति थी। लेकिन, मई 2022 में, हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस ने एएसआई के आदेश को चुनौती देते हुए एक जनहित याचिका दायर की, जिसमें हिंदुओं के लिए भोजशाला में दैनिक पूजा को प्रतिबंधित कर दिया गया था। याचिका में कहा गया है कि धार के पूर्व शासकों ने 1034 ईस्वी में परिसर में एक सरस्वती मूर्ति स्थापित की थी, जिसे 1857 में अंग्रेजों द्वारा लंदन ले जाया गया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT