होम / Baby Sleep Information : बच्चों की नींद के  बारे में जानकारी करेगी आपकी मदद

Baby Sleep Information : बच्चों की नींद के  बारे में जानकारी करेगी आपकी मदद

India News Editor • LAST UPDATED : March 7, 2022, 2:24 pm IST

Baby Sleep Information

इंडिया न्यूज

Baby Sleep Information: छोटे बच्चों के बारे में कहे तो वो काफी हइ तक सोते ही रहते हैं, रात में उठ जाते हैं और रोने लगते हैं। उनका सोने का सादकल बड़ों से काफी अलग होता है। अगर वे सही तरह से ना सोंए तो बहुत क्रैंकी हो जाते हैं। बच्चों की मॉं उनहें अच्छी नींद दिलाने की कोशिश करती हैं।

अगर आप बच्चों से जुड़ी कुछ बातों को जान लेंगी तो उनको अच्छी नींद दिलाने में आपको मदद मिलती है।

छोटे बच्चे देखते हैं कम सपने

जब हम सोते हैं तो सपने देखते हैं पर आपको बता दें कि छोटे बच्चे सपने नहीं देखते हैं। क्योंकि बच्चों को जीवन के बारे में ज्यादा पता नहीं होता ,और उनका दिमाग अविकसित होता है। जिसकी वजह से उनको ज्यादा सपने नहीं हैं , और वो अच्छी नींद लेते हैं।

Baby Sleep Information

बेडटाइम स्नैक्स से मिलती है अच्छी नींद

रात को बच्चों को दूध(Milk) पीने से और बेडटाइम स्नैक्स खाने से काफी अच्छी नींद आती है। अगर आप उनकी डाईट में कार्बोहाइड्रेट की बेहतर मात्रा वाली चीजें शामिल करती हैं। तो ये उन्हें अच्छी नींद दिलाने में काफी सहायक होगी।

40 प्रतिशत सोते हैं बच्चे

अगर आपको बच्चों की नींद के बारे में न पता हो तो आप को बता दें कि बच्चे अपना 40 प्रतिशत समय सोते हुए ही बिताते हैं। आप इसकी एक डायरी तैयार कर सकती हैं, जिससे आपको बच्चों की सोने की जरूरतों का पता चल जाएगा।

5 साल के बच्चों की नींद

उमर के बढ़ने के साथ-साथ ही बच्चों की नींद में बदलाव आना शुरू हो जाता है। जैसे आपके बच्चें की उमर बढ़ती है उनके सोने के घण्टे कम हो जाते हैं। अकसर पांच साल के बच्चों को कम से कम दस घण्टे की नींद की आवश्यकता होती है।

Read More: Excessive use of magnesium can cause these damages: मैग्नीशियम के ज्याादा इस्तेमाल से हो सकते हैं ये नुक्सान

Also Read : ब्राह्मण सेवक समाज किया होली मिलन समारोह आयोजन उत्कृष्ट कार्य करने वालों में लगभग 35 लोगों को सम्मानित किया
Connect with Us: Twitter | Facebook Youtube

 

 

 

 

 

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT