होम / Beauty Care Home : होली के बाद भी दिखना है सुंदर, तो ये घरेलु नुस्खे अपनाएं

Beauty Care Home : होली के बाद भी दिखना है सुंदर, तो ये घरेलु नुस्खे अपनाएं

Suman Tiwari • LAST UPDATED : March 13, 2022, 4:22 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Beauty Care Home: जैसे हम हर मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं वैसे ही होली में भी त्वचा का ख्याल रखना जरूरी होता है। होली में रंग-गुलाल से बचना मुश्किल है, क्योंकि ये केमिकल युक्त रंग चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। कई लोगों को रंगों से एलर्जी भी हो जाती है। लेकिन आज कल बहुत सारे घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे आसान घरेलू उपाय जो होली के बाद चेहरे की सुंदरता बरकरार रखते हैं।

 त्वचा में कैसे लाएं निखार? (Beauty Care Home)

  • होली के बाद स्किन पर से रंग हटाने और त्वचा की सुंदरता बनाने के लिए आप ये उपाय अजमा सकती हैं। जैसे कि- अपना खुद का क्लींजर बनाने के लिए आधा कप ठंडा दूध लें और उसमें एक चम्मच कोई भी वनस्पति तेल, जैसे तिल, नारियल या सूरजमुखी का तेल मिलाएं। इस मिश्रण में रूई डुबोएं और चेहरे को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • आधा कप दही और एक चम्मच नींबू का रस और शहद के साथ दो बड़े चम्मच जैतून का तेल या तिल का तेल मिलाएं। थोड़ी सी हल्दी भी डाल दें। इसे चेहरे, गर्दन और बाहों पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ये पैक होली के जिद्दी रंग और टैन भी हटाता है।
  • अगर आपकी स्किन आॅयली है, तो आधा चम्मच नींबू का रस लें, इसमें एक-एक चम्मच खीरे का रस और ठंडा दूध मिलाएं। हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और नम रूई से पोंछ लें। फिर सादे पानी से धो लें।

बालों से कैसे हटाएं रंग?

सबसे पहले बालों को ठंडे पानी से धो लें, ताकि रंग बालों पर जमने न पाए। फिर तिल का तेल गर्म करें और अंडे की सफेदी के साथ स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें, फिर बालों को धो लें। शैंपू करने के बाद एक मग पानी में एक नींबू का रस और आधा कप गुलाब जल मिलाएं और इससे बालों को धो लें। इस प्रयोग से बालों पर से रंग तो छूटेगा ही, उनकी खूबसूरती और चमक भी बढ़ जाएगी।

नाखूनों को कैसे करें साफ?

नाखूनों को सबसे पहले ठंडे पानी से धोएं। फिर एक बड़े चम्मच बादाम तेल में दो बड़े चम्मच सिरका या नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण में उंगलियों को 10 मिनट तक भिगोएं। फिर नाखूनों को चमोइस लेदर (कॉस्मेटिक शॉप पर उपलब्ध) के टुकड़े से रगड़ें और धो लें।

Beauty Care Home

Also Read: 3 tips children improve life बच्चों को बताएं ये बातें सुधरेगा जीवन, जानिए

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT