होम / Beauty Tips घरेलू टिप्स अपनाकर सर्दियों में चेहरे का रखें ध्यान

Beauty Tips घरेलू टिप्स अपनाकर सर्दियों में चेहरे का रखें ध्यान

India News Editor • LAST UPDATED : October 21, 2021, 11:43 am IST

इंडिया न्यूज :

Beauty Tips : हर मौसम में हर कोई हेल्दी त्वचा चाहता है पर बदलते मौसम में सर्द हवा त्वचा की खूबसूरती छीन लेती है। अगर अभी से स्किन का ख्याल रखा जाए तो पूरी सर्दी स्किन का ग्लो और मॉयश्चचर बरकरार रहेगा।

गुलाबजल और हल्दी (Beauty Tips)

इस मौसम में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीते रहें। रोजाना 5 भीगे हुए बादाम खाएं। घरेलू उपचार के तौर पर एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी डालकर पेस्ट तैयार करें।

इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी लगाकर हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ाएं। सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

बादाम का तेल (Beauty Tips)

रात में सोने से पहले चेहरा पर बादाम के तेल से मालिश करें। इसके अलावा त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए सोने से पहले एक चम्मच ताजा मलाई में कुछ बूंदें गुलाबजल और 2-3 बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और यूं ही छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। यह दोनों उपाय एक-एक दिन छोड़कर करें।

हाथों की देखभाल (Beauty Tips)

हाथों की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है। सर्दियों में हाथों की त्वचा सबसे अधिक नजरअंदाज होती हैं। ऐसे में हाथों की नमी बरकरार रखने के लिए विटामिन-ई युक्त

क्रीम का इस्तेमाल करें। दिन में 2-4 बार अच्छी क्वॉलिटी की हैंड क्रीम इस्तेमाल करें। सर्दियों में सौम्य हैंडवॉश का प्रयोग करें। रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने जैतून के तेल से हाथों की कुछ देर मसाज करें।

नारियल तेल (Beauty Tips)

सर्दियों में सबसे खास समस्या त्वचा का रूखापन है। ऐसे में नहाने से पहले नारियल के तेल से हाथ-पैर की मालिश जरूर कर लें। इससे रक्त संचार तेज होने से त्वचा में कसाव आता है और वो ग्लो करने लगती है।

रात में सोने से पहले गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर एलोवेरा क्रीम लगाएं। कुछ देर चेहरे पर हाथ घुमाते हुए क्रीम लगाएं। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है।

नींबू-ग्लिसरीन (Beauty Tips)

सर्दियों के लिए त्वचा को तैयार करने और उसे शुष्क होने से बचाने के लिए कुछ बूंद ग्लिसरीन में नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रोज सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात में सोने से पहले लगा सकती हैं।

यह त्वचा को शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से बचाता है और उसकी कुदरती नमी बनाए रखता है। इसके अलावा दही खाने और लगाने से भी त्वचा चिकनी बनी रहती है।

Read Also :Benefits of Yoga For Health हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है योग

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

केजरीवाल के खिलाफ कोई ठोस तथ्य नहीं…, सुप्रीम कोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी ने दी दलील
Rahul Gandhi Old Video: पीएम पद पर कब बैठेंगे मुस्लिम उम्मीदवार, राहुल गांधी ने दिया था खास जवाब-Indianews
Deepika Padukone प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं करेंगी कल्कि 2898 AD का प्रमोशन! इस दिन रिलीज होगी मूवी -Indianews
Manish Sisodia: मनीष सिसौदिया को फिर लगा झटका, कोर्ट ने किया जमानत याचिका खारिज-Indianews
Canada: विदेश जाने वाले भारतीय छात्रों के लिए खुशखबरी, कनाडा लेकर आई न्यू स्टूडेंट वर्क पॉलिसी
Heatwave: देश में हीटवेव का कहर जारी, इन 4 राज्यों में रेड अलर्ट-Indianews
BJP सत्ता में लौटी तो संविधान को फाड़ देगी…, भिंड मे रैली के दौरान सत्तापक्ष पर राहुल गांधी का प्रहार
ADVERTISEMENT