होम / कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले आरक्षण पर घमासान, सीएम समुदाय के न्याय होगा

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले आरक्षण पर घमासान, सीएम समुदाय के न्याय होगा

Ashish Mishra • LAST UPDATED : January 14, 2023, 10:56 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले आरक्षण पर घमासान, सीएम समुदाय के न्याय होगा

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (फाइल फोटो)

 

इंडिया न्यूज़ (Karnataka): कर्नाटक में विधानसभा चुनाव करीब आने पर आरक्षण को लेकर घमासान जारी हो गया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार आरक्षण के मुद्दे पर प्रतिद्धता के साथ काम कर रही है। बोम्मई का यह बयान तब आया है जब हाल ही में पंचमसालियों ने खुद को ओबीसी आरक्षण मैट्रिक्स की 2ए श्रेणी में शामिल करने की मांग के साथ विरोध प्रदर्शन किया है। बोम्मई ने आरोप लगाया कि कांग्रेस जाति की राजनीति से फायदा उठाने की कोशिश कर रही है।

बोम्मई ने कहा कि सरकार आरक्षण के मुद्दे पर प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के एक हफ्ते के भीतर इसे कैबिनेट के समक्ष रखा गया था और इसे सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी गई थी। मांगों के आधार पर उन समुदायों को दो श्रेणी में शामिल करने और उनका आरक्षण बढ़ाने की घोषणा की गई थी। मंत्रालय ने कहा था कि उसने दस फीसदी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण के एक हिस्से का उपयोग करके उनकी आरक्षण मांग को पूरा करने की योजना बनाई है।

बोम्मई ने कहा कि यह सरकार पर एक बड़ी जिम्मेदारी है। सभी समुदायों के साथ न्याय होना चाहिए और किसी के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। उनसे सवाल किया गया कि सत्ता में रहते हुए कांग्रेस ने पंचमसालियों की मांग को पूरा क्यों नहीं किया, तो उन्होंने कहा, जब सिद्धारमैया मुख्यमंत्री थे और लिंगायत पंचमसाली महासभा के प्रमुख विजयानंद कशप्पनवार कांग्रेस विधायक थे, कंथाराज की अध्यक्षता वाले पिछड़ा वर्ग आयोग ने 2016 में पंचमसालियों को श्रेणी 2ए में शामिल करने के उनके आवेदन को खारिज कर दिया था।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT