होम / Black Tiger Safari:ओडिशा में दुनिया की पहली ब्लैक टाइगर सफारी, जानें क्या है खास

Black Tiger Safari:ओडिशा में दुनिया की पहली ब्लैक टाइगर सफारी, जानें क्या है खास

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 29, 2024, 4:27 pm IST

Black Tiger Safari P.C-X/ Naveen Patnaik

India News (इंडिया न्यूज), Black Tiger Safari: घूमने और वाइल्ड लाइफ एक्स्प्लोर करने वालों के लिए एक अच्छी ख़बर है। ओडिशा में जल्द ही ब्लैक टाइगर सफारी शुरु होने वाला है। इस सफारी के माध्यम से प्राकृतिक आवास में इन राजसी प्राणियों के जीवन की एक दुर्लभ झलक पेश की जाएगी। तीन मेलानिस्टिक बाघों की यह विशेष सफारी, निश्चित रूप से अनोखी होगी।

मेलानिस्टिक बाघ

मेलानिस्टिक बाघ अपनी गहरी और घनी धारियों के लिए जाना जाता है। जो कथित तौर पर केवल सिमलीपाल टाइगर रिजर्व में पाए जाते हैं। उम्मीद है कि इस कदम से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जिसमें पर्यटकों को दुर्लभ बड़ी बिल्ली को देखने का अवसर मिलेगा। जबकि 2007 से ओडिशा में काले बाघों को देखे जाने का दस्तावेजीकरण किया गया है। इस सफारी का शुभारंभ दुनिया की पहली मेलानिस्टिक टाइगर सफारी के रूप में एक ऐतिहासिक क्षण है।

सीएम नवीन पटनायक ने क्या कहा

इसका जिक्र करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर मयूरभंज में सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व के पास दुनिया की पहली मेलानिस्टिक टाइगर सफारी की योजना का अनावरण करते हुए अभूतपूर्व पहल की घोषणा की। यह क्षेत्र छद्म-मेलेनिस्टिक बाघों के लिए विशेष निवास स्थान है। जो दुनिया भर में अपने समकक्षों की तुलना में विशेष रूप से गहरे और सघन धारियों को प्रदर्शित करता है। स

फारी स्थल, रणनीतिक रूप से बारीपदा के पास और सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व से लगभग 15 किमी दूर स्थित है। जो 200 हेक्टेयर से अधिक में फैला होगा। इस विस्तार में से, 100 हेक्टेयर प्रदर्शन क्षेत्र के लिए समर्पित किया जाएगा। जबकि शेष क्षेत्र का उपयोग पशु चिकित्सा देखभाल सुविधाओं, कर्मचारी बुनियादी ढांचे, आगंतुक सुविधाओं और एक बचाव केंद्र की स्थापना के लिए किया जाएगा।

रिजर्व का बढ़ेगा आकर्षण

2,750 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र में फैला, ओडिशा में सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व राज्य की समृद्ध जैव विविधता का गवाह है। अपने विस्तार से बहने वाली 12 नदियों के साथ, रिज़र्व 50 से अधिक स्तनपायी प्रजातियों, 300 पक्षी प्रजातियों, 60 सरीसृप प्रजातियों और अधिक के लिए एक अभयारण्य प्रदान करता है। मेलानिस्टिक टाइगर सफारी के शामिल होने से रिजर्व का आकर्षण बढ़ेगा और आगंतुकों को प्रकृति के चमत्कारों के बीच एक गहन अनुभव मिलेगा। ब्लैक टाइगर सफारी न केवल वन्यजीव पर्यटन में एक मील का पत्थर का प्रतिनिधित्व करती है, बल्कि संरक्षण प्रयासों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में भी काम करेगी। जो इस क्षेत्र की शोभा बढ़ाने वाले विविध और अद्वितीय वन्यजीवों की सुरक्षा और जश्न मनाने के महत्व पर प्रकाश डालेगी।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT