होम / S Jaishankar: 'अमेरिका आतंकवादी गतिविधियों को उचित नहीं ठहराता…': जयशंकर ने खोली कनाडा के पाखंड की पोल

S Jaishankar: 'अमेरिका आतंकवादी गतिविधियों को उचित नहीं ठहराता…': जयशंकर ने खोली कनाडा के पाखंड की पोल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 11, 2024, 8:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज),S Jaishankar: टीओआई के सचिन पराशर और सिद्धार्थ के साथ उनकी नई किताब, रामायण-प्रेरित व्हाई भारत मैटर्स के बारे में बातचीत में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रमुख शक्तियों के साथ भारत के संबंधों पर गहराई से चर्चा की और बताया कि कैसे भारत की चीन नीति अब यथार्थवाद से प्रेरित है और कैसे पन्नून प्रकरण के बावजूद अमेरिका भारत की चिंताओं की पहले से कहीं अधिक सराहना करता है।

‘पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत अब वह भारत नहीं’

उनका कहना है कि दुनिया को एहसास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत वह भारत नहीं है जिसके साथ उन्होंने पहले निपटा था और क्षेत्रीय अखंडता जैसे मुख्य मुद्दों पर एक स्थिति लेना महत्वपूर्ण है।

अलगाववाद, आतंकवाद और उग्रवाद पर हुई चर्चा

खालिस्तान अलगाववादियों की हत्या की साजिश में भारतीय अधिकारियों की कथित संलिप्तता के खिलाफ अमेरिका और कनाडाई मामलों के बीच स्पष्ट अंतर करते हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कनाडा के विपरीत, अमेरिका स्वतंत्रता के नाम पर अलगाववाद, आतंकवाद और उग्रवाद को उचित नहीं ठहराता है।

जब वह अपनी नई पुस्तक व्हाई भारत मैटर्स पर बातचीत के लिए टीओआई के साथ बैठे, जिसमें उन्होंने प्रमुख शक्तियों और दुनिया के साथ भारत के संबंधों को प्रासंगिक बनाने के लिए रामायण का उपयोग किया, तो जयशंकर ने कहा कि अमेरिका ने जानकारी के साथ अपने दावे का समर्थन किया है, साथ ही यह भी रेखांकित किया कि अमेरिकी अब वे पिछले 45 वर्षों में पहले से कहीं अधिक भारत की चिंताओं की सराहना करते हैं क्योंकि उन्होंने संबंधों पर बारीकी से नजर रखी है।

चीन को लेकर कही ये बात

चीन के साथ आगे की राह के बारे में पूछे जाने पर और बीजिंग के साथ नियमित द्विपक्षीय आदान-प्रदान फिर से शुरू न करने की भारत की वर्तमान नीति कितनी टिकाऊ है, जयशंकर ने कहा कि भारत के लिए इस महत्वपूर्ण मामले पर दृढ़ता और धैर्य दिखाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सीमा मुद्दे से परे, यह भी है भारत को एक “रणनीतिक इकाई” के रूप में कैसे माना जाता था।

आपने अपनी पुस्तक में भारत को ‘विश्व मित्र’, दुनिया का एक भागीदार, जो बदलाव ला रहा है, के रूप में वर्णित किया है। यह परिवर्तन कैसे आया है, इसमें स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कितना योगदान रहा है और क्या आप जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का श्रेय भी इसी को देंगे?

‘सभी देशो के साथ प्रमुख शक्तियों पर संभव संबंध बनाना है’

पिछले 10 वर्षों में हमने जो करने का प्रयास किया है वह सभी प्रमुख शक्तियों, सभी क्षेत्रों और मध्य शक्तियों के साथ सर्वोत्तम संभव संबंध बनाना है। हो सकता है कि हम सभी में सफल न हुए हों। यदि मेरी याददाश्त सही है, तो मैंने विदेश नीति में ‘सबका साथ, सबका विकास’ शब्द का इस्तेमाल किया है। तो इसमें बड़ी बात क्या है? तुम्हें बस मुस्कुराना है और सबके साथ मिलजुल कर रहना है? वास्तव में, यह उस तरह से काम नहीं करता है क्योंकि आपको संसाधनों का निवेश और संबंध बनाने का प्रयास करना होगा।

‘G20 इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण’

इस समय पश्चिम एशिया जैसी समस्याएँ हैं, जहाँ एक ओर आतंकवाद का मुद्दा है और दूसरी ओर फ़िलिस्तीनी अधिकारों का मुद्दा है। कभी-कभी, राष्ट्रों की प्रतिस्पर्धी स्थिति हो सकती है। तो, आप इन अनेक रिश्तों को कैसे बनाते हुए आगे बढ़ते हैं? G20 इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण है। लोग यह अनुमान नहीं लगा रहे थे कि हमें कोई समझौता मिलेगा और फिर भी हमने ऐसा किया। आप कह सकते हैं कि यह दोहरी समस्या थी।

उन्होंने कहा यूक्रेन के कारण पूर्व-पश्चिम का मुद्दा था लेकिन उत्तर-दक्षिण का मुद्दा भी था क्योंकि दक्षिण में बहुत मजबूत भावना थी और इसीलिए हमने ग्लोबल साउथ पर शिखर सम्मेलन किया। मैं जानता था कि बाली कितना कष्टकारी था और इसलिए हम उस तरह की स्थिति से निपटने के लिए बहुत दृढ़ थे। और, अंतिम बिंदु, इसका बहुत कुछ कारण खुद पीएम मोदी हैं क्योंकि हर राष्ट्र का एक चेहरा होता है और हर संदेश का एक व्यक्तित्व भी होता है। जब लोग आज भारत के बारे में सोचते हैं और कहते हैं कि इन लोगों ने हमें वैक्सीन दी, या कि भारत बहुत अच्छा डिजिटल काम कर रहा है या जब कहीं सख्त रुख अपनाते हैं, तो मुझे लगता है कि लोग इसके साथ पीएम, उनके व्यक्तित्व, उनकी छवि को बहुत जोड़ते हैं।

आपको अपनी पुस्तक के लिए रामायण से प्रेरणा क्यों मिली?

आइए मैं एक प्रतिप्रश्न के माध्यम से इसका उत्तर दूं। आप किताब पढ़ चुके हैं। जब मैंने आपसे कहा था कि रामायण में कुछ ऐसा ही घटित हो रहा है, तो क्या यह समझना आसान नहीं था? क्योंकि वह संदर्भ बिंदु कुछ ऐसा है जिसके साथ हम सब बड़े हुए हैं। यदि आप जटिल वास्तविकताओं का वर्णन करने के लिए उन संदर्भ बिंदुओं का उपयोग करते हैं, तो जुड़ना आसान हो जाता है। मैंने रामायण के बारे में सोचा क्योंकि अपनी पिछली किताब में, मैंने महाभारत पर एक अध्याय लिखा था और यह कैसे एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी और प्रतिस्पर्धी दुनिया से संबंधित है। किसी ने मुझसे पूछा ‘आपने यह किया है और तो आप रामायण क्यों नहीं देखते?’ तो, पहली प्रतिक्रिया थी रामायण एक अलग युग है, हर कोई अच्छा है, महान है।

‘जब आप एक राजनयिक होते हैं’

लेकिन वास्तविकता यह है कि सबसे अच्छे समय में भी, सबसे अच्छे लोगों के साथ, परिस्थितियाँ होती हैं, शासन कला होती है, कूटनीति होती है। जिन चीज़ों के बारे में हम बात करते हैं जैसे गठबंधन, अजेयता पैदा करना। रावण को विश्वास था कि उसे कोई हरा नहीं सकता। प्रमुख शक्तियों के बीच यह एक आम भावना है। मैं हमेशा एक नैतिक, नैतिक समानता नहीं बना रहा हूं। मैं एक परिस्थितिजन्य स्पष्टीकरण तैयार कर रहा हूं। आपको राजनयिकों और सहयोगियों की आवश्यकता है और इसीलिए मैंने लक्ष्मण पर इतना समय बिताया है। या फिर आपको विभीषण जैसे बुद्धिमान और कुछ ज्ञान रखने वाले लोगों की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा, जब आप एक राजनयिक होते हैं, तो आप एक पद लेते हैं और आपका पद पूरी तरह से कूटनीति से ही संचालित होता है। एक बार जब आप राजनीति की दुनिया में चले गए, तो मेरे लिए सबसे बड़ा बदलाव यह है कि अब आप कैसे संवाद करते हैं। मेरा विश्वास करें, ऐसा करने के लिए रामायण टेम्पलेट का उपयोग करने से बेहतर इस देश में कुछ भी काम नहीं करता है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT