इंडिया न्यूज, मुम्बई :
एक अच्छी हॉरर फिल्म का प्राथमिक घटक, मेरी ईमानदार राय में, इसकी कहानी है – एक ऐसा कथानक जो दर्शकों के दिमाग में एक रोलर-कोस्टर की सवारी के बाद के प्रभाव की तरह रहता है।
क्या नुसरत भरुचा की हॉरर फिल्म छोरी सही है? नहीं, लेकिन यह निश्चित रूप से सही दिशा में एक प्रयास है। निर्देशक विशाल फुरिया ‘हॉरर’ की शैली को अपने तरीके से परिभाषित करने की स्वतंत्रता लेते हैं, और यह उपलब्धि काबिले तारीफ है। मैने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि छोरी दर्शकों के अलौकिक डर पर शायद ही ध्यान देता है, बल्कि, हमारे समाज में कई वास्तविक भयावहताओं को प्रकाश में लाने का विकल्प चुनता है, जो अभी खत्म नहीं होता है।
(Chhorii Review)
साक्षी (नुशरत) आठ महीने की गर्भवती है, जब वह और उसके पति हेमंत (सौरभ) ने शहर में अपनी जान से बचने और गन्ने के खेतों की भूलभुलैया के बीच एक दूरदराज के गांव में शरण लेने का फैसला किया। जब वे उन गुंडों से दूर भागते हैं जो हेमंत को अपना कर्ज चुकाने की धमकी दे रहे हैं, तो वे अपने ड्राइवर काजला जी (राजेश जायस) और उनकी पत्नी भान्नो की देवी (मीता वशिष्ठ) के गांव में अलग घर में आश्रय पाते हैं। साक्षी को तीन छोटे बच्चे दिखाई देने लगते हैं जो उसे खेतों में फुसलाते रहते हैं, और ‘सुनैनी’ नाम की एक महिला, जिसकी लोरी, इसे दयालु रूप से सुनने के लिए सुखद नहीं है। ट्रेलर इशारा करता है कि साक्षी का अजन्मा बच्चा खतरे में है। लेकिन क्या यह केवल अलौकिक शक्तियों से है कि उसे अपने बच्चे को बचाने की जरूरत है? या क्या अन्य लोग भी कथित दुनिया में समान रूप से (यदि अधिक नहीं) बुरे इरादे रखते हैं?
(Chhorii Review)
फिल्म धीमी गति से आगे बढ़ती है, इतना अधिक, कि एक बिंदु आता है जहां आप डरावनी शो के अंत में शुरू होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। लेखक विशाल फुरिया और विशाल कपूर मुख्य कहानी की प्रस्तावना सेट करने में लगभग आधा स्क्रीनप्ले खर्च करते हैं। लेकिन एक बार जब यह शुरू हो जाता है, तो यह गति पकड़ लेता है और आपका ध्यान आकर्षित करता है।
महिलाओं के खिलाफ अपराधों, जहरीली परंपराओं और सदियों पुराने विचारों पर नुसरत के संवाद अच्छी तरह से उतरते हैं, केवल एक अप्रत्याशित और दुर्घटनाग्रस्त पड़ाव पर आते हैं, जैसा कि वह कहती हैं, “औरत ही औरत की सबसे बड़ी दुश्मन होती है (महिलाएं एक-दूसरे की सबसे बड़ी दुश्मन हैं)” । अचानक, आप यह तय नहीं कर सकते हैं कि 2021 में इस तरह के विचार को प्रचारित करने के दुस्साहस पर आपको अपनी आँखें घुमानी चाहिए, या यदि आपके पास कमजोर नोट पर एक संभावित अच्छे दृश्य को समाप्त करने के निर्देशक के निर्णय के लिए एक चेहरा होना चाहिए।
(Chhorii Review)
कलाकार अपना काम बखूबी करते हैं और स्क्रीन पर साझा जिम्मेदारी के साथ फिल्म का नेतृत्व करते हैं, खासकर नुसरत और मीता वशिष्ठ। नुसरत का प्रदर्शन उनके प्यार का पंचनामा के दिनों में स्पष्ट सुधार दिखाता है और आपको उनकी क्षमता के लिए जड़ बनाता है।
(Chhorii Review)
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